COVID-19: 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को आज से टीका मिलेगा
COVID-19: 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को आज से टीका मिलेगा
Share:

 

नई दिल्ली: 15 से 18 वर्ष की आयु के लाभार्थियों के लिए COVID-19 टीकाकरण अभियान सोमवार से पूरे देश में शुरू होने वाला है। 15-18 वर्ष आयु वर्ग के लिए टीका 3 जनवरी, 2022 को शुरू होगा, जैसा कि 25 दिसंबर, 2021 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित किया गया था, जबकि कमजोर वर्गों के लिए एहतियाती तीसरी खुराक का प्रशासन 10 जनवरी, 2022 से शुरू होगा। 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया था कि इस जनसांख्यिकीय श्रेणी में केवल 'कोवैक्सिन' प्रशासित किया जाना है, और टीकाकरण के संदर्भ में 'कोवैक्सिन' की अतिरिक्त खुराक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजी जाएगी। 

संभावित प्राप्तकर्ता 1 जनवरी, 2022 से को-विन साइट पर पंजीकरण कर सकते हैं, या वॉक-इन पंजीकरण आज से टीकाकरण शुरू होने पर उपलब्ध होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय की आधिकारिक घोषणा के अनुसार, 2007 या उससे पहले जन्म लेने वाले इस श्रेणी के तहत टीकाकरण के लिए पात्र होंगे।

15-18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए, सभी स्थापित टीकाकरण प्रोटोकॉल का पालन किया जाना चाहिए; लाभार्थियों को टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटना की निगरानी के लिए आधे घंटे इंतजार करना होगा, और वे केवल 28 दिनों के बाद दूसरी खुराक के लिए पात्र होंगे।

शाहरुख खान के चलते भारतीयों पर भरोसा करते हैं विदेशी लोग, जानिए पूरा मामला?

उपराष्ट्रपति का भारत को सभी क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनाने का आग्रह

राहुल द्रविड़ का बड़ा बयान, कहा- ''कोहली शानदार लीडर...''

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -