भारत में शुरू होगा 5G ट्रायल, इतने दिन है शेष
भारत में शुरू होगा 5G ट्रायल, इतने दिन है शेष
Share:

अब बीते जमाने की बात 2G, 3G और 4G साबित होने जा रही है क्योंकि भारत में भी अगले 100 दिनों के अंदर 5G की ट्रायल शुरू होने जा रही है. इस बात की जानकारी दूरसंचार विभाग (DoT) की तरफ से आई है. नव निर्वाचित दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कल कार्यभार संभालने के बाद मीडिया से बात करते हुए इस बात की जानकारी दी. मीडिया से बात करते हुए कल रविशंकर प्रसाद ने बताया कि भारत में हम जल्द ही 5G की ट्रायल शुरू करने वाले हैं. आगे जाने पूरी जानकारी 

Apple ने Mac Pro के लिए 6K Display XDR किया लॉन्च, ये होगी अन्य खासियत

दूरसंचार विभाग (DoT) 5G स्पेक्ट्रम एवं अन्य बैंड का ऑक्शन इस कैलेंडर वर्ष में पूरा कराना चाहती है. दूरसंचार विभाग ने पिछले साल अगस्त में 20MHz ब्लॉक वाले 3,300-3,600MHz के स्पेक्ट्रम की नीलामी को रेकोमेंड किया था. इसके लिए प्रति MHz की नीलामी के लिए कीमत करीब 492 करोड़ रुपये रखी गई है. हाल ही में दक्षिण कोरिया में 5G सेवा व्यवसायिक तौर पर शुरू की गई है. कोरियाई टेलिकॉम कंपनियों के लिए एक MHz की नीलामी की कीमत करीब 131 करोड़ रुपये रखी गई थी. अमेजन से आप अपने पंसदीदा Oppo के फ्लैगशिप स्मार्टफोन को आसानी से खरीद सकते है.

iPhone यूजर्स इस कारण Google Maps को कर सकते है डिलीट

मशीन-टू-मशीन कम्युनिकेशन का मुख्य जरिया 5G सेवा के लिए आने वाले समय मे होने वाला है. इसके जरिए स्मार्टफोन के अलावा गाड़ियों, रोबोट्स और ड्रोन्स को तेजी से कनेक्ट किया जा सकेगा. भारत सरकार आने वाले समय में 5 लाख से ज्यादा पब्लिक wi-fi हॉट स्पॉट प्रॉयरिटी बेसिस पर लगाने की तैयारी कर रही है. इस प्रोजेक्ट की मदद से डिजिटल कनेक्टिविटी को और भी बेहतर बनाया जा सकेगा. और मोबाइल नेटवर्क पर इस्तेमाल होने वाले इंटरनेट ट्रैफिक को कम किया जा सकेगा.

Redmi Note 6 Pro और 5 Pro के लिए इस तरह डाउनलोड करें Android 9 पाई अपडेट

यूजर्स को सस्ता और तेज wi-fi नेटवर्क wi-fi हॉट स्पॉट के लगने से मिलने लगेगा. वहीं, मोबाइल यूजर्स को भी कॉल-ड्रॉप और नेटवर्क कंजेशन से निजात मिल सकेगा. यूजर्स को केवल एक हॉट-स्पॉट ऑपरेटर में लॉग-इन करना होगा इसके बाद वे रोमिंग की तरह किसी अन्य नेटवर्स में कनेक्ट कर सकेंगे. तेज-तर्रार इंटरनेट सेवा के लिए कई लोग वाई-फाई राउटर लगाते हैं. 

Google Doodle : LGBTQ+ प्राइड है खास, जानिए कैसा रहा 50 साल का सफर

रोबॉट कंपनियों में कैंडिडेट्स का ले रहे इंटरव्यू, पढ़े रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -