इंडिया में इस दिन शुरू होने जा रही है 5G सुविधा
इंडिया में इस दिन शुरू होने जा रही है 5G सुविधा
Share:

सरकार ने गुरुवार को कहा कि उन्हें  उम्मीद है कि देश में 12 अक्टूबर तक 5जी सेवाएं शुरू हो सकती है और केंद्र यह सुनिश्चित करने वाला है कि कंज्यूमर्स के लिए कीमतें कम होने वाली है। केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बोला है कि इंस्टॉलेशन भी किया जा रहा है और दूरसंचार संचालन 5G सेवाओं के निर्बाध रोलआउट करने में बिजी है। मंत्री ने बोला है कि गवर्नमेंट  यह सुनिश्चित करेगी कि 5G प्लान्स जनता के लिए सस्ती रहें। सरकार ने गतिशक्ति संचार पोर्टल पर 5G कार्य अधिकार (आरओडब्ल्यू) आवेदन पत्र के शुभारंभ के साथ-साथ 'द इंडियन टेलीग्राफ राइट ऑफ वे (संशोधन) नियम, 2022' को भी लॉन्च करने वाली है।

13 शहरों में मिलेगा 5G : इंडियन टेलीग्राफ राइट ऑफ वे (संशोधन) नियम, 2022 इंडस्ट्री को डिजिटल बुनियादी ढांचे के तेजी से प्रसार, छोटे सेल, एरियल फाइबर और स्ट्रीट फर्नीचर की तैनाती में सहायता करने वाले है। 5G नेटवर्क की आसान और सुचारू तैनाती के लिए छोटे सेल, बिजली के खंभे, स्ट्रीट फर्नीचर तक पहुंच आदि का प्रावधान भी रहा है। 5G सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाने वाला है और पहले चरण के बीच 13 शहरों को 5जी इंटरनेट सेवाएं मिलने वाली है।

ये हैं वो 13 शहर: शहर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे हैं। 3G और 4G की तरह, दूरसंचार कंपनियां भी जल्द ही समर्पित 5G टैरिफ योजनाओं का एलान कर दिया गया है और उद्योग विशेषज्ञों के मुताबिक, उपभोक्ता अपने उपकरणों पर 5G सेवाओं का उपयोग करने के लिए ज्यादा  भुगतान कर सकते हैं।

इतना महंगा हो सकता है प्लान: नोमुरा ग्लोबल मार्केट्स रिसर्च की एक हालिया रिपोर्ट में अनुमान लगाया जा रहा है कि दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के पास दो विकल्प होने वाले है - या तो उनके समग्र ग्राहक आधार पर मामूली 4 फीसद वृद्धिशील टैरिफ वृद्धि या प्रति दिन 1।5 GB प्रति दिन 4G योजनाओं से 30 प्रतिशत प्रीमियम की वृद्धि की जा सकती है।

गोल्डमैन सैक्स इक्विटी रिसर्च की एक अन्य रिपोर्ट में इस बारें में कहा गया है कि 5G रोलआउट के परिणामस्वरूप ग्लोबल स्तर पर दूरसंचार कंपनियों के लिए पूंजीगत व्यय में कोई सार्थक वृद्धि अब तक नहीं हो पाई है, और यह इंडिया में भी इसी तरह की प्रवृत्ति का अनुमान है। एयरटेल के CTO रणदीप सेखों ने हाल ही में रिपोर्ट में बोला है कि वैश्विक स्तर पर, 5 जी और 4 जी टैरिफ के बीच कोई बड़ा अंतर नहीं है। उन्होंने कहा, 'हमें उम्मीद है कि इंडिया में 5जी प्लान 4जी टैरिफ के समान होने वाले है।'

28 लाख में बेचा गया iPhone, फिर लगी खरीदने के लिए बोली

जबरदस्त साउंड के साथ लॉन्च हुए Sony के नए स्पीकर्स

अब बिना WhatsApp ओपन किए भी भेज पाएंगे सन्देश, जानिए कैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -