58 गतिविधियाँ जिन्हें आपको गर्भवती होने पर टालना चाहिए
58 गतिविधियाँ जिन्हें आपको गर्भवती होने पर टालना चाहिए
Share:

गर्भावस्था एक महिला के जीवन का एक अनमोल समय है, जो प्रत्याशा और खुशी से भरा होता है। हालाँकि, यह जिम्मेदारियों और सावधानियों के एक सेट के साथ भी आता है। यहां, हम उन 58 गतिविधियों पर चर्चा करेंगे जिनसे आपको गर्भवती होने के दौरान बचना चाहिए ताकि आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ यात्रा सुनिश्चित हो सके।

सावधानी बरत रहे हैं

1. भारी सामान उठाना

गर्भावस्था के दौरान, भारी वस्तुओं को उठाने से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे आपकी पीठ पर दबाव पड़ सकता है और संभावित रूप से विकासशील भ्रूण को नुकसान हो सकता है।

2. उच्च तीव्रता वाले वर्कआउट

उच्च प्रभाव वाले व्यायामों से चोट लगने का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए प्रसव पूर्व योग या तैराकी जैसे कम प्रभाव वाले विकल्पों पर स्विच करने पर विचार करें।

3. खेल से संपर्क करें

फ़ुटबॉल या बास्केटबॉल जैसे संपर्क खेलों में भाग लेने से दुर्घटनाएँ हो सकती हैं जो आपके बच्चे को नुकसान पहुँचा सकती हैं। सौम्य गतिविधियों को चुनें।

4. हॉट योगा या सौना

गर्भावस्था के दौरान अत्यधिक गर्मी खतरनाक हो सकती है, इसलिए गर्म योग या सौना से बचें जो आपके शरीर के तापमान को बढ़ा सकते हैं।

आहार संबंधी चिंताएँ

5. कच्चा समुद्री भोजन

कच्चे समुद्री भोजन में हानिकारक बैक्टीरिया और परजीवी हो सकते हैं। खाद्य जनित बीमारियों से बचने के लिए पूरी तरह पकाए गए समुद्री भोजन का सेवन करें।

6. उच्च पारा मछली

उच्च पारा स्तर वाली मछलियाँ, जैसे स्वोर्डफ़िश या किंग मैकेरल, आपके बच्चे के विकासशील तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुँचा सकती हैं। सैल्मन या झींगा जैसे कम पारा वाले विकल्प चुनें।

7. अपाश्चुरीकृत डेयरी

अपाश्चुरीकृत डेयरी उत्पादों में लिस्टेरिया जैसे बैक्टीरिया हो सकते हैं, जिससे गर्भपात या समय से पहले जन्म हो सकता है।

8. अत्यधिक कैफीन

बहुत अधिक कैफीन गर्भपात के खतरे को बढ़ा सकता है। अपने दैनिक सेवन को 200mg या उससे कम तक सीमित रखें।

जीवनशैली समायोजन

9. धूम्रपान

गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने से समय से पहले जन्म, जन्म के समय कम वजन और विकासात्मक समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।

10. शराब का सेवन

शराब आपके बच्चे के विकास को नुकसान पहुंचा सकती है। गर्भावस्था के दौरान इससे पूरी तरह परहेज करना सबसे अच्छा है।

11. ओवर-द-काउंटर दवाएं

कोई भी ओवर-द-काउंटर दवाएँ लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, क्योंकि कुछ दवाएं गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं हो सकती हैं।

12. एक्स-रे

एक्स-रे से निकलने वाला विकिरण आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है। यदि आपको एक्स-रे की आवश्यकता है तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को सूचित करें और वे उचित सावधानी बरतेंगे।

यात्रा सावधानियाँ

13. लंबी दूरी की उड़ानें

लंबे समय तक बैठे रहने और हवाई यात्रा करने से रक्त के थक्कों का खतरा बढ़ सकता है। यदि आपको यात्रा करनी ही है, तो बार-बार ब्रेक लें और हाइड्रेटेड रहें।

14. जीका प्रभावित क्षेत्र

जीका वायरस संचरण के जोखिम वाले क्षेत्रों की यात्रा करने से बचें, क्योंकि यह जन्म दोष पैदा कर सकता है।

15. बहुत देर से यात्रा करना

अपनी नियत तारीख के बहुत करीब यात्रा करना जोखिम भरा हो सकता है। आखिरी मिनट के तनाव से बचने के लिए अपनी यात्राओं की योजना पहले से ही बना लें।

घरेलू सुरक्षा

16. पेंट का धुआं

पेंट के धुएं के संपर्क में आना, विशेष रूप से तेल आधारित पेंट से, हानिकारक हो सकता है। यदि आपको पेंट करने की आवश्यकता है, तो पानी आधारित, कम वीओसी पेंट का उपयोग करें और अच्छा वेंटिलेशन सुनिश्चित करें।

17. कठोर रसायनों से सफाई

कठोर सफाई रसायनों के संपर्क में आने को सीमित करें, और जब संभव हो तो रासायनिक धुएं को कम करने के लिए प्राकृतिक विकल्पों का उपयोग करें।

18. कूड़े के डिब्बे

बिल्ली के मल में टॉक्सोप्लाज्मोसिस हो सकता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक परजीवी है। कूड़ेदान का कार्यभार किसी और को संभालने दें।

19. अत्यधिक गर्म स्नान

गर्म स्नान से आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है, जिससे संभावित रूप से आपके बच्चे को नुकसान हो सकता है। गर्म या गुनगुने पानी से स्नान करें।

तनाव प्रबंधन

20. अत्यधिक तनाव

दीर्घकालिक तनाव आपकी गर्भावस्था पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें और आवश्यकता पड़ने पर सहायता लें।

गर्भावस्था आपके स्वास्थ्य और आपके बढ़ते बच्चे की भलाई को प्राथमिकता देने का समय है। हालाँकि इन गतिविधियों से बचना ज़रूरी है, लेकिन याद रखें कि हर गर्भावस्था अनोखी होती है। आपके और आपके बच्चे के लिए क्या सुरक्षित है, इस पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए हमेशा अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -