57 इस्लामिक मुल्कों ने तो नहीं खोले दरवाजे ! अब गाज़ा के लोगों को शरण देने के लिए आगे आया ये 'ईसाई देश'
57 इस्लामिक मुल्कों ने तो नहीं खोले दरवाजे ! अब गाज़ा के लोगों को शरण देने के लिए आगे आया ये 'ईसाई देश'
Share:

एडिनबर्ग: इजराइल और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच बीते 45 दिनों से जंग जारी है। इजराइल, हमास के आतंकियों को जड़ से ख़त्म करने के लिए लगातार गाज़ा पट्टी पर हमले कर रहा है। इस बीच हज़ारों की संख्या में लोग गाज़ा से पलायन करने लगे हैं, हालाँकि, दुनिया में 57 मुस्लिम देश होने के बावजूद कहीं भी गाज़ा के मुस्लिम शरणार्थियों को शरण नहीं मिल रही है। ऐसे में एक ईसाई देश आगे आया है और उसने गाज़ा के लोगों को शरण देने की बात कही है।  

पाकिस्तानी मूल के स्कॉटिश मंत्री हमजा यूसुफ ने गाजा से स्कॉटलैंड में शरणार्थियों का स्वागत करने की पेशकश की है, जो ब्रिटेन सरकार द्वारा इजरायल-गाजा संघर्ष से भागने वालों की सहायता के लिए एक योजना तैयार करने पर निर्भर है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने कहा है कि, गाज़ा के घायल नागरिकों को स्कॉटिश अस्पतालों में मुफ्त उपचार प्रदान किया जाएगा। मंत्री हमजा यूसुफ ने खुलासा किया कि उनके बहनोई गाजा में एक डॉक्टर हैं, उन्होंने वहां देखे गए अत्याचारों और नरसंहारों पर जोर दिया। उनके साथ संचार समय-समय पर होता रहता है, जिससे गाजा के अस्पतालों में चिकित्सा आपूर्ति की गंभीर कमी के बारे में पता चलता है। मेडिकल स्टाफ को मरीजों को प्राथमिकता देने के बारे में चुनौतीपूर्ण निर्णय लेने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

यूसुफ ने स्कॉटलैंड की ओर से समर्थन देने की इच्छा व्यक्त करते हुए ब्रिटेन सरकार से निर्णायक कार्रवाई करने का आग्रह किया है। गौरतलब है कि मंत्री की पत्नी नादिया के माता-पिता भी गाजा में फंसे हुए हैं। उन्होंने फिलिस्तीनी और इजरायली जीवन की समानता पर जोर देते हुए गाजा से भाग रहे दस लाख लोगों की सहायता के लिए एक वैश्विक शरणार्थी कार्यक्रम का आह्वान किया। उन्होंने इजरायली बंधकों की रिहाई की वकालत करते हुए फिलिस्तनी आतंकी संगठन हमास के कार्यों की निंदा की।

अपने फैसले के लिए सराहना पाने के बावजूद, हमजा यूसुफ को स्कॉटलैंड में गाजा शरणार्थियों की स्वीकृति के विरोध का सामना करना पड़ा है। उन्होंने ब्रिटेन सरकार से गाजा में शरणार्थी पुनर्वास योजना शुरू करने का आह्वान किया, साथ ही स्कॉटलैंड ब्रिटेन में संघर्ष से प्रभावित लोगों को सुरक्षा और शरण प्रदान करने वाला पहला देश बनने के लिए तैयार है। काउंसिल टैक्स पर एक सम्मेलन के दौरान हमजा यूसुफ के इस फैसले की खूब सराहना हुई। हालाँकि, इसे कुछ व्यक्तियों की असहमति का सामना करना पड़ा जिन्होंने स्कॉटलैंड में गाजा शरणार्थियों के आने के विचार का विरोध किया।

'गाज़ा पर कब्ज़ा करना हमारा मकसद नहीं, लेकिन..', पीएम नेतन्याहू ने बता दिया इजराइल का प्लान

गाजा के जबालिया शरणार्थी शिविर पर इजराइल का हवाई हमला, 18 लोगों की मौत, कई घायल

अल-शिफा हॉस्पिटल के नीचे हमास की सुरंग ! इजराइल ने यहाँ से बरामद किया एक महिला बंधक का शव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -