अस्पतालों में लगेंगे 551 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, PM केयर से दिया जाएगा फंड
अस्पतालों में लगेंगे 551 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, PM केयर से दिया जाएगा फंड
Share:

नई दिल्ली: अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता कम हो चुकी है। ऐसे में अब इस उपलब्धता को बढ़ाने के लिए पीएम मोदी ने जो दिशा निर्देश दिए हैं उनके अनुसार 551 समर्पित मेडिकल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्थापना की सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है। हाल ही में PM ने यह निर्देश दिया है कि इन प्लांट को जल्द से जल्द चालू जाना चाहिए। उनका कहना है यह प्लांट जिला स्तर पर ऑक्सीजन की उपलब्धता को प्रमुख बढ़ावा देंगे। केवल इतना ही नहीं बल्कि इसके लिए फंड पीएम केयर से दिया जाएगा।

आप सभी जानते ही होंगे पीएम केयर्स फंड ने इस साल की शुरुआत में देश में अतिरिक्त 162 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए लगभग 201 करोड़ रुपये आवंटित किए थे। हाल ही में मिली जानकारी के तहत जिला मुख्यालय के सरकारी अस्पतालों में पीएसए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने के पीछे मूल उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को और मजबूत करना है। इसी के साथ यह भी सुनिश्चित करना है कि इनमें से हर अस्पताल में कैप्टिव ऑक्सीजन पीढ़ी की सुविधा है।

इन-हाउस कैप्टिव ऑक्सीजन की सुविधा इन अस्पतालों और जिले की दिन-प्रतिदिन मेडिकल ऑक्सीजन जरूरतों को पूरा करती है। इन सभी के अलावा, तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (LMO) कैप्टिव ऑक्सीजन पीढ़ी के लिए "टॉप अप" के रूप में काम करेगा। कहा जा रहा है इस तरह की प्रणाली यह सुनिश्चित करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी कि जिलों के सरकारी अस्पतालों को ऑक्सीजन की आपूर्ति में अचानक व्यवधान का सामना न करना पड़े

फैंस के लिए बड़ी खबर: कब, कहा और किस तरह से देख सकते है अपनी फेवरेट टीम का मैच

IAF विमान ने सिंगापुर से 4 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंक को भारत पहुंचाया

कोई भी अस्पताल कोविड मरीजों के इलाज से मना नहीं कर सकता: CM योगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -