प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल: मैसूर में 3 दिवसीय मेगा इवेंट का उद्घाटन करेंगे पीएम
प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल: मैसूर में 3 दिवसीय मेगा इवेंट का उद्घाटन करेंगे पीएम
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'प्रोजेक्ट टाइगर' के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में कर्नाटक के मैसूर में नौ अप्रैल को तीन दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। प्रोजेक्ट टाइगर एक बाघ संरक्षण कार्यक्रम है जिसे प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के कार्यकाल के दौरान भारत सरकार द्वारा नवंबर 1973 में शुरू किया गया था

आधिकारिक बयान के अनुसार, "पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय प्रोजेक्ट टाइगर की 50 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए एक प्रमुख समारोह की मेजबानी करने के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री मोदी की उपस्थिति से मैसूर, कर्नाटक में 9 अप्रैल 2023 को मेगा इवेंट के उद्घाटन सत्र की शोभा और अधिक बढ़ जाएगी I

प्रोजेक्ट टाइगर अमृतकाल के दौरान 1 अप्रैल, 2023 को अपनी 50 वीं वर्षगांठ मनाएगा, जो प्रधान मंत्री के मिशन एलआईएफई विजन के अनुरूप शांति, समृद्धि, विकास और संरक्षण को दर्शाता है। बाघ संरक्षण में भारत की उपलब्धि के बारे में जागरूकता बढ़ाने और बाघ संरक्षण के लिए राजनीतिक और लोकप्रिय समर्थन बढ़ाने के लिए, 2023 में प्रोजेक्ट टाइगर की 50 वीं वर्षगांठ को सम्मानित करने के लिए एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाना चाहिए। अधिकारी ने कहा, कि बाघ जनगणना के अलावा, इस अवसर पर एक स्मारक सिक्का जारी करने की भी योजना है।

उद्घाटन सत्र के लिए निम्नलिखित रिलीज का सुझाव दिया गया है: बाघ संरक्षण के लिए अमृत कल का विजन, टाइगर रिजर्व का प्रबंधन प्रभावी मूल्यांकन (2022), बाघ आकलन संख्या का विवरण, और स्मारक सिक्का जारी करना। प्रस्तावित कार्यक्रम दुनिया के सामने वन्यजीव संरक्षण के प्रति भारत के समर्पण को प्रदर्शित करने का मौका प्रदान करता है। बाघ एक शीर्ष दरिंदा है जिसे व्यवहार्य आबादी को आश्रय देने के लिए विशाल आवास की आवश्यकता होती है और इसके आधार पर भारत की वन प्रणालियों के संरक्षण के लिए एक अम्ब्रेला प्रजाति के रूप में कार्य करता है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि एक राष्ट्रीय पशु के रूप में, बाघ समाज के लिए एक गर्व है और ऐतिहासिक रूप से भारत के लोकाचार, कला, संस्कृति, मूर्तिकला और साहित्य के साथ जटिल रूप से जुड़ा हुआ है।

भारत सरकार ने कॉर्बेट नेशनल पार्क में बाघ संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए 1 अप्रैल, 1973 को प्रोजेक्ट टाइगर शुरू किया था। घोषणा के अनुसार, प्रोजेक्ट टाइगर ने अपनी स्थापना के बाद से बाघों की आबादी की बहाली और बाघ संरक्षण प्रयासों को मजबूत करने में लगातार सहायता की है।

वर्तमान में, भारत में 75,000 वर्ग किमी से अधिक या देश के भौगोलिक क्षेत्र का लगभग 2.4% को कवर करने वाले 53 बाघ रिज़र्व हैं, जो 18,278 वर्ग किमी को कवर करने वाले 9 बाघ रिज़र्व के प्रारंभिक प्रोजेक्ट टाइगर कवरेज क्षेत्र के दोगुने से अधिक है। रिपोर्ट के अनुसार, ये बाघ अभयारण्य जैव विविधता संरक्षण के लिए राष्ट्रीय अभिलेखागार के रूप में काम करते हैं, क्षेत्रीय जल सुरक्षा और कार्बन पृथक्करण का आश्वासन देते हैं, जिससे भारत को अपने जलवायु परिवर्तन शमन लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिलती है।

अनुमानित 3,000 बाघों के साथ, भारत दुनिया के 70% से अधिक जंगली बाघों का घर है, और जनसंख्या हर साल 6% की गति से बढ़ रही है। सेंट पीटर्सबर्ग घोषणा में कहा गया है कि बाघ के शरीर के अंगों की उच्च अवैध मांग के कारण बाघ के लिए उच्च जोखिम है। इसमें कहा गया है कि करीब 12 साल की अवधि में (सेंट पीटर्सबर्ग घोषणा के अनुसार 2022 के लक्षित वर्ष से काफी पहले) अपने जंगली बाघों की आबादी के संरक्षण और दोगुना करने में भारत की सफलता सराहनीय है।

कठोर सुरक्षा व्यवस्था, विज्ञान-आधारित प्रबंधन हस्तक्षेप, वन्यजीव स्वास्थ्य देखभाल, मानव-बाघ इंटरफ़ेस समस्याओं को कम करने और रोकने के लिए अत्याधुनिक तकनीक के उपयोग और पर्यावरण-विकास और संरक्षण के माध्यम से स्थानीय समुदाय की भागीदारी के कारण, बाघ के उल्लेखनीय विकास की कहानी संभव हो पाई है। प्रोजेक्ट टाइगर के तहत की गई काफी प्रगति के परिणामस्वरूप, यह अब दुनिया के सबसे प्रभावी बड़े मांसाहारी संरक्षण कार्यक्रमों में से एक है।

कर्नाटक: पीएम मोदी ने किया मेडिकल संस्थान का उद्घाटन, बोले- सबकी कोशिशों से विकसित हो रहा भारत

करोड़ों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, केंद्र सरकार ने एक झटके में इतना बढ़ा दिया DA और DR

'मजबूरी के PM हैं नरेंद्र मोदी', PK का बड़ा बयान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -