इन 4 तरीकों से कम कर सकते आप अपना तनाव

एकल माता-पिता बनना एक कठिन निर्णय है। कई परिस्थितियों के कारण जो अप्रत्याशित या जानबूझकर हो सकती हैं, स्वतंत्र रूप से एक बच्चे की परवरिश करना चुनौतियों और जिम्मेदारियों के साथ आता है। इससे कुछ माताओं में मानसिक तनाव, चिंता और अक्सर अवसाद देखा जा सकता है। सोलो पेरेंटिंग एक तनावपूर्ण और मांगलिक कार्य हो सकता है। आप से बच नहीं सकते, खासकर अगर आप एक एकल माँ हैं जो काम कर रही है। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके बच्चों की देखभाल की जाती है, उनकी जरूरतों पर ध्यान दिया जाता है जबकि आपके कार्यालय का काम पूर्णकालिक कार्य की मांग करता है। यह काम और थकावट के विचारहीन घंटों का कारण बन सकता है। तो यहाँ पर आपको आराम करने और शांत करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

1. एक ब्रेक लें:  एक अनुस्मारक रखें और सुनिश्चित करें कि आप समय-समय पर ब्रेक लेते हैं। नियमित रूप से गहरी सांस लेने के व्यायाम की योजना बनाएं। आप अपने शरीर को ऊर्जावान बनाने के लिए पावर नैप भी ले सकते हैं।

2. कुछ अकेले समय बिताएं: सेल्फ केयर और मेडिटेशन के अलावा आपको कुछ अकेले समय बिताने की जरूरत है। यह तनाव से राहत और खुद को शांत रखने में थोड़ा मदद करता है।

3. ध्यान: ध्यान और गहरी श्वास अभ्यास खींच के बाद तनाव के स्तर को कम करने के लिए सही तरीका है।

4. एक दिनचर्या रखें: अपने लिए एक दिनचर्या की योजना बनाएं जिसमें आपने प्रत्येक विशिष्ट कार्यों के लिए समर्पित किया है और अनुशासन के साथ एक सख्त कार्यक्रम बनाए रखा है और अपने जीवन को अच्छे के लिए बदलते हुए देखते हैं।

हॉस्पिटल से वीडियो शेयर कर बोले राहुल रॉय- 'रिकवर कर रहा हूं, जल्द वापस आऊंगा'

कोटक महिंद्रा बैंक ने कर्मचारियों से मासिक ' फिटनेस ' भत्ता अर्जित करने के लिए दिया आदेश

वैक्सीन लॉन्च के बाद सोशल मीडिया पर ब्रिटेन के पीएम जॉनसन ने कहा- ' हम इसे एक साथ हराएंगे '

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -