ये पांच सरकारी एप्स कर सकते है आपकी मदद, जल्द करिये डाउनलोड

ये पांच सरकारी एप्स कर सकते है आपकी मदद, जल्द करिये डाउनलोड

बीते कई वर्षों से भारत सरकार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए बार बार काम करती आ रही है। इसके अलावा सरकार के इन कड़े प्रयासों की बदौलत आज गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर पर कई सारे सरकारी एप्स मौजूद हैं, जिनसे आम लोगों को बहुत फायदा हुआ है। इसके साथ आज हम आपको सरकार के उन एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको बहुत काम आएंगे। तो चलिए जानते हैं इन सरकारी एप्स के बारे में

DigiLocker
डिजिलॉकर एप गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर पर मौजूद है। इसके अलावा इस एप की साइज 7.2 एमबी है। लोग इस एप में जरूरी दस्तावेज जैसे ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड को डिजिटल फॉर्मेट में रख सकते हैं। इसमें आप अपने कॉलेज के सर्टिफिकेट भी सेव करके रख सकते हैं। इससे लोगों को हमेशा अपने साथ दस्तावेजों की हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Himaat Plus
सरकार ने इस एप को खास महिलाओं की सुरक्षा के लिए पेश किया है। इस एप को उपयोग करने के लिए उपभोक्ता को सबसे पहले दिल्ली पुलिस की आधिकारिक साइट पर जाकर अपने-आप को रजिस्टर करना होगा। इसकी खूबी यह है कि अगर यूजर इस एप से मुश्किल परिस्थिति में अलर्ट भेजता है, तो यह जानकारी सीधा दिल्ली पुलिस के कंट्रोल रूम तक पहुंच जाती है। इतना ही नहीं दिल्ली पुलिस को इस अलर्ट में यूजर की लोकेशन और ऑडियो जैसी जानकारी मिलती है। वहीं, इस एप का साइज एंड्रॉयड पर 12 एमबी और आईओएस प्लेटफॉर्म पर 37.2 एमबी है।

M Aadhaar 
लोगों के लिए यूआईडीएआई का एम-आधार एप बहुत काम का है, क्योंकि लोगों को इसमें कई सारी सुविधाएं मिलेंगी। लोग इस एप में आधार कार्ड को डिजिटल फॉर्मेट में रख सकते हैं। साथ ही लोग अपनी बायोमेट्रिक जानकारी को भी सुरक्षित रख सकेंगे। वहीं, इस एप का साइज 45 एमबी है। जरूरत पड़ने पर आप इस एप के जरिए भी आधार कार्ड दिखा सकते हैं।

My Gov
सरकार का यह एप बेहद खास है, क्योंकि लोग इस प्लेटफॉर्म के जरिए विभागों और मंत्रालयों को सुझाव दे सकेंगे। वहीं, यह एप गूगल प्ले और एप स्टोर पर उपलब्ध है। अगर आपके पास किसी योजना को लेकर कोई सुझाव या आइडिया है तो आप सरकार को दे सकते हैं।

Voter Helpline
लोगों को इस एप से चुनाव से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही यह एप अपने उपभोक्ता को कैंडिडेट्स से लेकर नामांकन तक की जरूरी जानकारी देगा। इसके अलावा लोग इस एप के जरिए वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकेंगे। इसके अलावा , इस एप का साइज एंड्रॉयड पर 16 एमबी और आईओएस प्लेटफॉर्म पर 15.6 एमबी है। 

इस धमाकेदार स्मार्टफोन को Geekbench पर किया गया स्पॉट, जानें क्या है इसकी खासियत

ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, भारत में आज लॉन्च होगा शानदार फीचर्स वाला स्मार्टफोन

इस दिग्गज कंपनी ने किया बड़ा एलान, जल्द लांच हो सकता OnePlus 8 Pro