5 Steps में जानें घर पर फेशियल करने के तरीके
5 Steps में जानें घर पर फेशियल करने के तरीके
Share:

फेशियल से आपका चेहरा और भी खूबसूरत बनता है. लड़कियां समय समय पर ये ट्रीटमेंट लेती रहती हैं ताकि चेहरे पर किसी तरह का दाग ना आये. अब आपको बार-बार इसके लिए  पार्लर जाने की जरूरत नहीं है. आप इसे घर पर भी आसानी से करक वहीं फायदे पा सकती हैं. आइये जानतें हैं 5 स्टेप जिसकी मदद से आप घर पर फेशियल कर सकते हैं.  

स्टेप 1
अपने चेहरे को क्लेन्जिंग मिल्क से अच्छी तरह पोंछ लें. अगर आपने मेकअप किया हो, तो पहले मेकअप रिमूवर से इसे हटा लें. क्लेन्जिंग मिल्क के बाद चेहरे को किसी अच्छे फेसवॉश से धोकर पोंछ लें. इससे आपके चेहरे पर जमी हुई सभी गंदगी बाहर निकल आएगी.

स्टेप 2
चेहरे की सफाई के बाद एक साफ और मुलायम तौलिया या रुमाल लें. इसे गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ लें. इसे करीब 5 मिनट तक अपने चेहरे पर रखें. आप चाहे तो गर्म पानी का भाप भी ले सकती हैं. इससे आपके स्किन पोर्स खुल जाएंगे. इसके बाद आप स्क्रब का इस्तेमाल करें. आप चाहे तो चीनी और शहद से अपना खुद का स्क्रब बना सकती हैं.

स्टेप 3
स्क्रब के इस्तेमाल से आपकी स्किन की गहराई में छुपी हर तरह की गंदगी निकल जाती है. इसके बाद गुलाबजल लें और रूई की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं. ये खुले हुए पोर्स को बंद करने में मदद करेगा. अगर आपके पास फेस टोनर हो, तो उसका इस्तेमाल करें.

स्टेप 4
ऑयली, सेंसिटिव या ड्राय स्किन आप अपनी स्किन के हिसाब से फेस मास्क लगाएं. मार्केट में कई अच्छे ब्रैंड के फेस मास्क मिल जाएंगे. आप चाहे तो घर पर भी इन्हें बना सकती हैं. इसे करीब 15 मिनट तक लगाकर पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाकर रखें. आंखों पर खीरे का टुकड़ा रखें.

स्टेप 5
फेस मास्क जब सूख जाए, तो हल्का बादाम तेल लें चेहरे और गर्दन पर लगाकर सर्कुलर मोशन में उंगुलियों से 5 मिनट तक हल्का मसाज करें. आप चाहे तो इसकी जगह आप अपनी फेवरेट क्रीम या मॉइश्चराइजर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इसे साफ गीले कपड़े से पोंछकर चेहरा धो लें.

झड़ते बालों और पिम्पल्स के लिए इस्तेमाल करें कपूर, जानें फायदे

केले से पा सकते हैं चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो, जानें अन्य टिप्स

मानसून में देर तक बना रहेगा मेकअप, ऐसे लगाएं प्राइमर-मॉश्चराइजर और फाउंडेशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -