प्रेगनेंट महिलाएं कभी न करें ये 5 गलतियां, बढ़ता है मिसकैरेज का खतरा
प्रेगनेंट महिलाएं कभी न करें ये 5 गलतियां, बढ़ता है मिसकैरेज का खतरा
Share:

आप सभी को बता दें कि हर साल 25 मार्च को 'इंटरनेशनल डे ऑफ द अनबॉर्न चाइल्ड' (International Day of the Unborn Child) यानी 'अंतरराष्ट्रीय अजन्मे बच्चे का दिवस' मनाया जाता है। जी हाँ और इसका मकसद गर्भ में विकसित हो रहे बच्चे की अहमियत को समझना है।आप सभी को बता दें कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेश (WHO) के आंकड़ों के अनुसार दुनियाभर में हर साल 4 से 5 करोड़ गर्भपात किए जाते हैं। इसकी एक बड़ी वजह ये है कि प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान महिलाओं से कुछ ऐसी गलतियां हो जाते हैं जिससे मिसकैरेज (Miscarriage) का खतरा बढ़ जाता है। अब आज हम आपको ऐसी 5 गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो गर्भवती महिलाओं को भूल से भी नहीं करनी चाहिए।

बार-बार न झुकें- प्रेगनेंट महिलाओं को बार-बार झुकने से बचना चाहिए क्योंकि इससे भ्रूण पर अनचाहा प्रेशर पड़ता है। वहीं ऐसा करने से प्री मैच्योर डिलीवरी के चांसेज बढ़ जाते हैं। ध्यान रहे ऐसे में झाड़ू और पोछा लगाने में लंबे डंडे का इस्तेमाल करें।

ज्यादा देर खड़े न रहें- महिलाए समझती है कि प्रेगनेंसी में ज्यादातर काम खड़े होकर करना सही है, हालाँकि लंबे वक्त तक ऐसा करने से गर्भ में ज्यादा प्रेशर पड़ता है। वहीं इस स्थिति में महिलाओं को करीब 20 मिनट से ज्यादा लगतार खड़े नहीं रहना चाहिए।

खाने-पीनें का रखें खास ख्याल- प्रेगनेंसी के दौरान खाने-पीने का खास ख्याल रखना चाहिए। ध्यान रहे ज्यादा देर तक खाली पेट न रहें तो अच्छा है।

आरामदायक फुटवियर पहनें- प्रेगनेंसी के दौरान सही फुटवियर का सेलेक्शन अहम है। जी हाँ और ध्यान रहे इस हालत में हाई हील्स बिलकुल न पहनें इससे चलने फिरने में दिक्कतें आती हैं। इसी के साथ आरामदायक जूते और चप्पत पहनने से आपको आराम मिलेगा।

भारी सामान न उठाएं- प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को भारी सामान उठाने से दूरी बना लेनी चाहिए।

भूल से भी इन दो फलों का साथ में नहीं करना चाहिए सेवन

ब्रेन टीबी के शिकार लोगों को होता है बार-बार सिर दर्द, जानिए लक्षण और उपचार

इन लोगों को भूल से भी नहीं पीना चाहिए दूध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -