ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ झटके 5 अहम विकेट, क्या अब भी शमी को वर्ल्ड कप की ODI टीम से बाहर रखेंगे चयनकर्ता ?
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ झटके 5 अहम विकेट, क्या अब भी शमी को वर्ल्ड कप की ODI टीम से बाहर रखेंगे चयनकर्ता ?
Share:

नई दिल्ली: टीम इंडिया के प्रमुख तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने शुक्रवार को मैच के पहले भाग में फॉर्म में चल रहे मिशेल मार्श और अच्छी तरह से सेट स्टीव स्मिथ को आउट करके अपनी सटीक सीम गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी क्रम को हिलाकर रख दिया। इसके बाद वह ऑस्ट्रेलिया की पारी के अंत में मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू शॉर्ट और सीन एबॉट के विकेट लेने के लिए लौटे और रन प्रवाह को रोका और कंगारू टीम को 276 तक सीमित कर दिया, और पांच विकेट अपने नाम किए।

दिलचस्प बात यह है कि शमी इस मैच का हिस्सा सिर्फ इसलिए थे, क्योंकि मोहम्मद सिराज को पिछले रविवार को एशिया कप फाइनल में छह विकेट लेने के बाद आराम दिया गया था। भारतीय टीम प्रबंधन के बीच नई विचार प्रक्रिया में सिराज और जसप्रित बुमराह को फ्रंटलाइन पेसर के रूप में देखा गया है, शार्दुल ठाकुर को उनकी बल्लेबाजी के कारण शमी पर प्राथमिकता दी गई है। ODI विश्व कप में दो सप्ताह से भी कम समय बचा है और शमी ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ मैच जिताने वाला प्रदर्शन किया है, ऐसे में कोई भी निस्संदेह उन्हें एशिया कप में भारत की अग्रिम पंक्ति की अंतिम एकादश से बाहर रखे जाने पर सवाल उठाएगा। भारत के पास अब अपने 3 सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों की पूरी सेवा है: बुमराह, शमी और सिराज। विश्व कप नजदीक आने और तीनों के फिट होने के साथ, यह उनके लिए सबसे अच्छा मौका है कि वे तीनों एक साथ खेलें, प्रतिद्वंद्वी बल्लेबाजों का सामना करने के लिए एक घातक तेज गेंदबाजी आक्रमण पेश करें। शमी के पास भारतीय परिस्थितियों में भी अच्छे आंकड़े हैं। उन्होंने भारत में खेले गए 36 ODI मैचों में 5.91 की औसत से 60 विकेट लिए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा शुक्रवार को आया।

ठाकुर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में गेंद से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और अपने 10 ओवरों में 78 रन दिए। हालाँकि उनकी बल्लेबाजी को शमी की तुलना में अधिक पसंद किया गया है, भारत के पास स्टार-स्टडेड बैटिंग लाइनअप है जो पर्याप्त कवर प्रदान कर सकता है ताकि वे XI में तीन फ्रंटलाइन सीमर खेल सकें। शुक्रवार को रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव और कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल ने अपनी बल्लेबाजी का अच्छा लेखा-जोखा दिया। जबकि गायकवाड़ और स्काई विश्व कप में पहली एकादश में जगह नहीं बना पाएंगे, गिल और राहुल पिछले दो हफ्तों में अच्छे टच में दिखे हैं और उम्मीद है कि वे विश्व कप में भी इसी तरह की फॉर्म जारी रखेंगे।

रोहित शर्मा और विराट कोहली की बात करें, तो वे भारतीय परिस्थितियों में खेलने के लिए काफी अनुभवी हैं। इसमें श्रेयस अय्यर भी शामिल हैं, जो लंबी चोट के बाद अभी भी फॉर्म हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, हार्दिक पंड्या जो बल्ले से अच्छे दिख रहे हैं और भारत के प्रमुख ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा हैं। यदि इन सात बल्लेबाजों में से चार भी किसी दिन अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो भारत को अपनी बल्लेबाजी की गहराई को लेकर ज्यादा चिंतित नहीं होना चाहिए। बल्कि, शमी को ठाकुर पर मौका देने से उन्हें तीन-आयामी गेंदबाजी आक्रमण मिलेगा जो किसी भी प्रतिद्वंद्वी को डरा सकता है। एशिया कप में दो तेज गेंदबाजों के साथ उतरने की भारत की योजना काम कर गई, जिसका श्रेय उन दोनों के फॉर्म में होने को जाता है। लेकिन शुक्रवार को शमी के प्रदर्शन को देखते हुए, भारतीय प्रबंधन को इस पर विचार करना चाहिए कि क्या उन्हें विश्व कप में अंतिम एकादश से बाहर रखना बुद्धिमानी होगी, खासकर जब वे 8 अक्टूबर को अपने शुरुआती मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेंगे।

आज वाराणसी को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की सौगात देंगे पीएम मोदी, 16 आवासीय विद्यालयों का भी करेंगे उद्घाटन

ICC वर्ल्ड कप 2023 में होगा बड़ा धमाल, नेशनल एंथम में नजर आएँगे रणवीर सिंह

क्रिकेट स्टेडियम से सिल्वर स्क्रीन तक: बॉलीवुड रोम-कॉम में क्रिकेट दिग्गजों का जलवा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -