40 मिनट के अंतराल में एक महिला नें दिया 5 बच्चियों को जन्म
40 मिनट के अंतराल में एक महिला नें दिया 5 बच्चियों को जन्म
Share:

रायपुर/अंबिकापुर : कई बार ऐसे मामलें देखने को मिलते है जो आपको सोचने पर मजबूर कर देते हैं ऐसा ही एक मामला छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में देखने को मिला हैं. यहा एक 25 वर्षीय महिला नें 5 बच्चियों को एक साथ जन्म दिया हैं. सभी बच्चियां जीवित हैं तथा माँ भी सुरक्षित हैं. हालाँकि बच्चियों का वजन सामान्य से कम हैं किन्तु फिर भी वो स्वस्थ हैं.

लखनपुर ब्लॉक के बिनकरा-जमगला गांव में रहने वाले उमेश कुमार की पत्नी मनीता (25) को 31 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. तब से वो लगातार अस्पताल में डॉक्टरों की निगरानी में ही थी. महिला नें शनिवार को सुबह अस्पताल में 5 बच्चियों को जन्म दिया और हैरानी की बात ये हैं इस बात का अंदाजा डॉक्टर भी नही लगा पाए थे. डॉक्टरों के अनुसार सोनोग्राफी में महिला के पेट में 2 से ज्यादा बच्चे होने की बात सामने आई थी किन्तु गर्भ में 5 शिशु होंगे इस बात का अनुमान नही था. डॉक्टरों नें बताया की सभी बच्चे नॉर्मल डिलीवरी से हुए हैं लेकिन उनका वजन एक से डेढ़ किलो के बीच यानी सामान्य से काफी कम है. 

पैदा हुई सभी बच्चियों का वजन इस प्रकार हैं- पहली बच्ची का वजन 1 किलो 300 ग्राम, दूसरी व तीसरी का 1 किलो 500 ग्राम, चौथी का 1 किलो 200 ग्राम और पांचवीं का वजन 1 किलो है. ये महिला की दूसरी डिलीवरी थी इससे पहले महिला नें तीन साल पहले भी एक बच्चे को जन्म दिया था जिसकी बाद में मौत हो गई थी.

जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ एनके पांडेय ने बताया कि लो बर्थ वेट (जन्म के समय ढाई किलो से कम वजन) का मामला है जो रिस्की होता है. डॉक्टर नें बताया की अभी अभी बच्चियों को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -