ऋषि कपूर से बने रणबीर कपूर, देखे मोटापा घटाने के 5 कारगर टिप्स
ऋषि कपूर से बने रणबीर कपूर, देखे मोटापा घटाने के 5 कारगर टिप्स
Share:

आप लोगो ने ऋषि कपूर को तो देखा ही होगा. वह एक अच्छे एक्टर जरूर है लेकिन वर्तमान में उनका वजन कुछ ज्यादा ही बड़ा हुआ है. वही दूसरी और उनके बेटे रणबीर कपूर को देख लीजिये. वह एक दम फिट दीखते है. तो आज हम आपको रणबीर कपूर की तरह फिट और स्लिम बनाने के टिप्स बताएँगे.  

1. कमर की चरबी को कम करने का सबसे पहला नियम जो आयुर्वेद में है. वह है भूख से कम ही भोजन का सेवन करें. जितनी भूख है उससे कम ही खाना खायें. इससे पेट का आकार नहीं बढ़ता और पाचन भी ठीक रहता है. कम भोजन करने से पेट में गैस नहीं बनती है. कोशिश करें कि दिन में 2 बार शौच जाएं.

2. एक छोटा सा प्लास्टिक का डब्बा रख कर उस पर 1 घंटे तक वनटूवनटू करने से 10 गुना बेहतर है, जिम में मौजूद सारे वेट को एक से दूसरी जगह रखना. इस सच को स्वीकार करें कि वेट कम करने की कसरत स्टाइलिश नहीं होती. वह बुरी होती है, दम निकालने वाली होती है.

3. मोटापे से मुक्ति का एक और बड़ा सरल उपाय यह है कि भोजन के तुरंत बाद पानी का सेवन न करें. भोजन करने के लगभग 1 घंटे के बाद ही पानी पीयें. इससे कमर का मोटाप नहीं बढ़ता है और यह तरीका पेट को कम करने में भी मददगार होता है.

4. भोजन में अधिक से अधिक जौ से बने आटे की रोटियों का इस्तेमाल करें. गेहूं के आटे की रोटी का सेवन बिलकुल कम कर दें. जौ शरीर में मौजूद अतरिक्त चरबी को कम कर देता है. जिससे कमर और पेट की चरबी कम हो जाती है.

5. हमेशा खाना भूख लगने पर ही खाएं. खाना खाते वक्त यह बात जरूर ध्यान रखें कि खाने को मुंह में अच्छी तरह से बारीकी से चबाकर खाएं ताकि आसानी से भोजन गले से नीचे उतर सके.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -