भगवान श्री सूर्यनारायण के 4 रविवार
भगवान श्री सूर्यनारायण के 4 रविवार
Share:

भगवान श्री सूर्य देव आरोग्य, कीर्ति, यश, धन, सुख, समृद्धि, ऐश्वर्य आदि के देवता हैं। भगवान श्री सूर्य जो कि श्रद्धालुओं को बल, तेज, बुद्धि, धन, समृद्धि आदि का वरदान देते हैं। भगवान सूर्य को यदि प्रसन्न कर दिया जाए तो ऐश्वर्य की प्राप्ति भी होती है। भगवान सूर्य का पूजन करने के लिए यूं तो उन्हें जल का अध्र्य प्रदान करना ही काफी होता है लेकिन भगवान सूर्य देव को विशिष्ट मनोकामना या किसी याचना के लिए प्रसन्न करना हो तो भगवान के 5 रविवार व्रत बेहद श्रेष्ठ होते हैं। दरअसल ये व्रत प्रति रविवार 5-बार करने से श्रद्धालुओं को लाभ मिलता है।

श्रद्धालु इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और फिर सूर्य देव को लाल कुमकुम युक्त जल और एक लाल रंग का पुष्प समर्पित करें इसके बाद घर में सूर्य यंत्र या फिर भगवान सूर्य अथवा माता गायत्री का पूजन करें। पूजन के दौरान भगवान को कुमकुम, अक्षत आदि समर्पित करें इसके बाद पुष्प समर्पित करें। भगवान सूर्य का मंत्रोच्चारण करें। भगवान को ऊॅं घृणिः सूर्याय नमः मंत्र से प्रसन्न करें। इसके बाद भगवान के लिए कोई मीठा पदार्थ बनाऐ।

यदि हलवा बना सकें तो यह उत्तम रहेगा। हलवा बनाकर भगवान को भोग लगाये, इसके बाद जरूरतमंद को भोजन भी करवाऐं। भगवान श्री सूर्य के ही साथ भगवान श्री राम का पूजन भी करें। यदि पूजन के बाद शाकाहार को इन 4 रविवार के लिए अपना सकें तो और भी उत्तम होगा। भगवान के पूजन के दिन कोई सेवा कार्य भी करें। ऐसे में आपको अच्छा फल भी मिलेगा। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -