सस्ते 4G फीचर फोन्स ने घटाया स्मार्टफोन मार्केट- रिपोर्ट
सस्ते 4G फीचर फोन्स ने घटाया स्मार्टफोन मार्केट- रिपोर्ट
Share:

साल 2017 की चौथी तिमाही में भारत के अंदर स्मार्टफोन की बिक्री में 3 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. इस गिरावट के पीछे सबसे बड़ी वजह रिलायंस जियो द्वारा लांच किये गए सस्ते फीचर फोन को मन जा रहा है जिसके आने के बाद से भारतीय स्मार्टफोन बाजार में एक नयी प्रतिस्पर्धा को जन्म दे दिया है. जियो फोन आने के बाद से कई मोबाइल कंपनियों ने अपने फीचर फोन पेश किये है जिसे भारतीय ग्राहकों द्वारा भी काफी पसंद किया जा रहा है.

हालांकि इन फीचर फोन्स के आने से सबसे बड़ा नुकसान स्मार्टफोन बाजार को हुआ है. मोबाइल मार्केट में सस्ते और 4जी फीचर फोन्स की बिक्री में बढ़ते इजाफे को देखते हुए स्मार्टफोन की बिक्री में कमी आयी है. इस बात का खुलासा किया है जर्मनी की एक रिसर्च कंपनी जीएफके ने. कंपनी ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट में कहा है कि, "एशिया के उभरते बाजारों में साल 2017 की चौथी तिमाही में 5.86 करोड़ स्मार्टफोन्स की बिक्री हुई, जो कि साल-दर-साल आधार पर 1 फीसदी की गिरावट है."

जीएफके के प्रोडक्ट प्रमुख योटार नोगुची ने इस रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि, "2018 के लिए दृष्टिकोण सकारात्मक है, क्योंकि स्मार्टफोन की वैश्विक मांग में 2017 की तुलना में 3 फीसदी वृद्धि का अनुमान लगाया गया है, जो प्रमुख तौर पर उभरते एशिया और मध्य तथा पूर्वी यूरोप से आएगी."

 

शाओमी और जियो का करार ग्राहकों के लिए लाएगा नयी बहार

4GB रैम और ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ लांच हुआ LG G6

ZUK Z2 Pro में एंड्रॉयड Oreo अपडेट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -