40,000 वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाएगा BSNL

Jan 05 2016 02:24 PM
40,000 वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाएगा BSNL

दूरसंचार सेवा कम्पनी BSNL स्पेक्ट्रम के आभाव के कारण अपने ग्राहकों को 4G सेवा उपलब्ध नहीं करा सका है. और इसी की भरपाई करने के लिए वो देशभर में अगले 3 साल में चालीस हजार वाई फाई हॉट स्पॉट लगाने की योजना का क्रियान्वन कर रहा है. सोमवार को इनोडर में हुई बैठक में BSNL के MD अनुपम श्रीवास्तव ने संवाददाताओं को बताया कि हम न तो फ़िलहाल 4G सेवा प्रदाता है और न ही हमारे पास ये सेवा शुरु करने के लिए जरुरी स्पेक्ट्रम मौजूद है.

लेकिन हमने इस चुनौती से निपटने के लिए अगले तीन साल के अंदर देशभर में चालीस हजार स्थानो पर वाई फाई स्पॉट लगाने की योजना पर काम भी शुरू कर दिया है. यह सेवा काफी तेज गति से काम करता है. BSNL की योजना के तह देशभर में अब तक 500 वाई फाई स्पॉट लगाए जा चुके है. चालू वित्त वर्ष तक इन वाई फाई किई संख्या को बढ़ाकर ढाई हजार कर दिया जायेगा.

श्रीवास्तव ने आगे कहा कि मोबाईल सेवाओ में सुधर करने के लिए BSNL अपनी 5,500 करोड़ रुपये की योजना के तहत लगभग पच्चीस हजार टॉवर लगाएगा. उन्होंने कहा कि लोगो के मन में यह बात बैठ गई है कि मोबाईल सेनिकलने वाली विकिरण से सेहत पर काफी बुला असर पड़ता है. इसी कारण आबादी वाले इलाको से इस तरह के टावरों को हटा दिया गया है. इस कारण कॉल ड्राप की समस्या में भी बढ़ोतरी हुई है.