'40 तो मर गए..', अमेरिका ने दिया बंधक छोड़ने का प्रस्ताव, तो ये बोला हमास
'40 तो मर गए..', अमेरिका ने दिया बंधक छोड़ने का प्रस्ताव, तो ये बोला हमास
Share:

गाज़ा: संयुक्त राज्य अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (CIA) द्वारा गाजा में रखे गए 40 बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए इज़राइल और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच एक समझौते को आगे बढ़ाने का प्रस्ताव देने के लगभग दो दिन बाद, हमास ने कहा है कि 'उसके पास 40 बंधक जिन्दा नहीं हैं'।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हमास ने मध्यस्थों से यह भी कहा है कि उनके अनुसार जीवित लोगों की संख्या काफी कम है। हमास की ओर से अभी तक संख्या सार्वजनिक नहीं की गई है। आतंकी संगठन ने कहा कि जीवित नहीं रहने वालों में महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग और बीमार शामिल हैं। अमेरिका ने छह सप्ताह के युद्धविराम के बदले बंधकों की सुरक्षित रिहाई के लिए एक समझौते का प्रस्ताव रखा था। बातचीत में गतिरोध तोड़ने के प्रयास में सीआईए निदेशक बिल बर्न्स ने रविवार को काहिरा में इजरायल के मोसाद के प्रमुख, कतर के प्रधान मंत्री और मिस्र के जासूस प्रमुख से मुलाकात के बाद यह बात कही। हमास का एक वरिष्ठ प्रतिनिधिमंडल भी उसी समय काहिरा में था और उसने मिस्र और कतरी मध्यस्थों के साथ अलग-अलग बैठकें कीं।

इस समझौते में कम से कम 700 फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई भी शामिल होगी, जिनमें 100 से अधिक कैदी शामिल हैं, जो इजरायलियों की हत्या के लिए आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं। सोमवार को, हमास के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि समूह ने काहिरा में वार्ता में किए गए इजरायली युद्धविराम प्रस्ताव को खारिज कर दिया है, और इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि विस्थापित फिलिस्तीनियों के लिए गाजा की आखिरी शरणस्थली राफा पर आक्रमण के लिए एक तारीख निर्धारित की गई थी।

एक रिपोर्ट के अनुसार, समूह ने मंगलवार को कहा कि कतर और मिस्र के मध्यस्थों से प्राप्त इज़राइल का प्रस्ताव फिलिस्तीनी गुटों की किसी भी मांग को पूरा नहीं करता है। हमास ने यह भी कहा कि वह प्रस्ताव का अध्ययन करेगा, जिसे उसने "अकर्मण्य" बताया है, और मध्यस्थों को अपनी प्रतिक्रिया देगा। हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 7 अक्टूबर को युद्ध शुरू होने के बाद से गाजा में 33,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं। 7 अक्टूबर को हमास द्वारा पकड़े गए 253 लोगों में से 133 बंधक अभी भी बंदी हैं। वार्ताकारों ने संभावित सौदे के पहले चरण में लगभग 40 को मुक्त करने की बात कही है।

'कांग्रेस का ही फ्यूल ख़त्म हो चुका..', चॉपर का ईंधन खत्म होने से शहडोल में अटके राहुल गांधी, तो शिवराज ने कसा तंज

केंद्रीय एजेंसियों के खिलाफ TMC का धरना जारी, ED-CBI और अन्य एजेंसियों के चीफ बदलने की मांग

उत्तराखंड में दर्दनाक सड़क हादसा, खाई में वाहन गिरने से 8 लोगों की दुखद मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -