राजकीय आपदा: कोरोना के बाद इस राज्य में African Swine Fever का कहर, अब तक 37 हज़ार सुअरों की मौत
राजकीय आपदा: कोरोना के बाद इस राज्य में African Swine Fever का कहर, अब तक 37 हज़ार सुअरों की मौत
Share:

आइज़वाल: कोरोना महामारी के बाद अब एक और बीमारी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। अफ्रीकी स्वाइन फीवर (ASF) से मिजोरम में अब तक हजारों सुअरों की जान जा चुकी है। स्थिति इतनी खराब हैं कि मिजोरम की सरकार इसे (African Swine Fever) आपदा घोषित करने की तैयारी कर रही है। राज्य के पशुपालन और पशु चिकित्सा मंत्री डॉ के बिछुआ (Dr K Beichhua) ने मीडिया को बताया कि सीएम जोरमथांगा (CM Zoramthanga) ने इस बीमारी को राजकीय आपदा घोषित करने के लिए अपनी सहमति दे दी है।

बता दें कि इस बीमारी ने मिजोरम के 7 जिलों के 50 से अधिक गांवों को प्रभावित किया है।  मंत्री डॉ। बिछुआ ने बताया कि शीघ्र ही अफ्रीकी स्वाइन फीवर को आपदा घोषित करने वाली अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। प्रदेश के पशु चिकित्सा विभाग ने 25 मई को सुअरों की मौत के आंकड़े जारी किए हैं। डेटा के अनुसार, गत वर्ष मार्च से लेकर 25 मई के पहले तक इस बीमारी के चलते 37 हजार से अधिक सुअरों की मौत हो चुकी है। इससे स्थानीय लोगों को भारी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है।

अफ्रीकी स्वाइन फीवर पर जारी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इस बीमारी को रोकने के लिए बीते एक साल के भीतर 14,174 सुअरों को मारना पड़ा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल फरवरी से लेकर 25 मई तक लगभग 3,890 सुअरों की मौत हो गई। रिपोर्ट के अनुसार, इस साल फरवरी से अब तक अफ्रीकी स्वाइन फीवर को रोकने के लिए 3,264 सुअरों की हत्या करनी पड़ी। मंत्री डॉ। बिछुआ ने बताया कि बीमारी के चलते जिन सुअरों की जान गई, उसके बदले मुआवजे की राशि राज्य सरकार को मिल चुकी है।

राजस्थान में विधानसभा चुनाव लड़ेगी AIMIM, ओवैसी बोले - हम 'समान नागरिक संहिता' के खिलाफ

विधान सभा में बोले CM योगी- 'कैसे मंजर सामने आने लगे हैं, गाते-गाते लोग चिल्लाने लगे हैं'

क्या बीमार अनिल देशमुख को मिलेगी जमानत ? सुप्रीम कोर्ट ने HC से कहा- शीघ्र सुनवाई करें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -