32 मिलियन ट्विटर अकाउंट हैक करने का दावा कर रहा है एक हैकर
32 मिलियन ट्विटर अकाउंट हैक करने का दावा कर रहा है एक हैकर
Share:

हाल ही में फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग के ट्विटर अकाउंट हैक होने की खबर सुर्खियों में रही थी. इस घटना के कुछ दिन बाद ही अब एक कथित हैकर ने कई करोड़ ट्विटर अकाउंट हैक करने का दावा किया है. साथ ही वह इन एकाउंट्स की जानकारियों  को 10 बिटक्वाइंस में बेचने की बात भी कह रहा है.

Tessa88  नाम का यह शख्स  अपने पास  379 मिलियन अकाउंट के सारे डिटेल हैं होने का दावा कर रहा है.  जबकि यह आंकड़ा ट्विटर आधिकारिक एक्टिव यूज़र बेस 310 मिलियन से भी अधिक है. इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि इसमें डिसेबल और इनएक्टिव अकाउंट की जानकारी भी शामिल है.

सिक्योरिटी फर्म लीक्डसोर्स ने  डेटाबेस को बेचे जाने के बारे में बताया है. साथ ही उसका यह दावा भी है  कि अगर डुप्लीकेट आईडी को हटा दे तो लीक हुए कैशे में 32 मिलियन यूज़र क्रेडेंशिएल शामिल है. इस लीक में कथित तौर पर यूज़रनेम, ईमेल आईडी और प्लेन टेक्स्ट पासवर्ड जैसी जानकारियाँ शामिल है.

लीक्डसोर्स  ने ये जानकारियां ट्विटर सिस्टम को हैक करने के बजाए मालवेयर की मदद से हासिल किये जाने का भी अनुमान लगाया है.  साथ ही उसने यह भी दावा किया है कि मालवेयर के जरिए ब्राउज़र से सारे डिटेल हैक किये  गए हैं। पासवर्ड में  हैशिंग या इनक्रिप्शन नहीं है। जिससे यह जानकारियां ट्विटर के सिस्टम से हासिल नहीं किये जाने के संकेत मिल रहे है.

इन मीडिया रिपोर्ट पर ट्विटर ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. ट्विटर के  एक प्रवक्ता ने रॉयटर्स इंडिया से कहा, ''कंपनी आश्वस्त है कि यूज़रनेम और पासवर्ड उसके सिस्टम से नहीं चुराए गए हैं।''

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -