आज फ्रांस से भारत पहुंचेंगे 3 राफेल जेट, आसमान में ही होगी रिफ्यूलिंग
आज फ्रांस से भारत पहुंचेंगे 3 राफेल जेट, आसमान में ही होगी रिफ्यूलिंग
Share:

नई दिल्ली: इंडियन एयरफोर्स की ताकत में इजाफा होने जा रहा है. राफेल फाइटर जेट्स की नई खेप आज हिन्दुस्तान पहुंच रही है. खबरों के अनुसार, तीनों राफेल फाइटर जेट आज शाम अंबाला के एयरबेस पर उतरेंगे. ये तीनों फाइटर जेट फ्रांस से हिन्दुस्तान की लगभग 7 हजार किमी.की दूरी बगैर रुके तय करेंगे. UAE के आसमान में ही तीनों विमानों में एयर टू एयर रिफ्यूलिंग की जाएगी, यानि उड़ान के दौरान आसमान में ही विमानों में ईंधन भरा जाएगा. भारत को अब तक 21 राफेल सौंपे जा चुके हैं जबकि 11 ही भारत पहुंचे हैं.

ये सभी अंबाला में मौजूद वायुसेना के गोल्डन ऐरो स्कॉवड्रन का हिस्सा हैं, आज जो तीन राफेल विमान भारत आएंगे उन्हें भी गोल्डन एरो स्कॉवड्रन में ही शामिल किया जाएगा. इन लड़ाकू विमानों की एक नई खेप अगले महीने यानि अप्रैल के अंत में आएगी. अप्रैल वाली खेप में तीन की जगह 5 राफेल फाइटर जेट होंगे. नए विमानों को पश्चिम बंगाल के हाशिमारा एयरबेस पर तैनात किया जाएगा. चीन से लगती पूर्वी बॉर्डर की निगरानी या आवश्यकता पड़ने पर इनका उपयोग हाशिमारा बेस से आसानी से किया जा सकेगा.

राफेल फाइटर जेट की पहली खेप गत वर्ष 29 जुलाई को फ्रांस से भारत आई थी. भारत ने फ्रांस से 59 हजार करोड़ रुपये में 36 फाइटर जेट खरीदने के लिये साल 2015 में अंतर-सरकारी करार पर दस्तखत किये थे. गत वर्ष 10 सितंबर को अंबाला में हुए एक कार्यक्रम में राफेल फाइटर जेट को औपचारिक रूप से वायुसेना के बेड़े में शामिल कर लिया गया था. तीन विमानों की दूसरी खेप तीन नवंबर को भारत पहुंची थी जबकि तीन विमानों की तीसरी खेप 27 जनवरी को यहां पहुंची.

भारत ने दुनिया के 84 देशों में पहुंचाई 6.4 करोड़ डोज: केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री डॉ हर्षवर्धन

होंडा मोटरसाइकिल स्कूटर कंपनी ने भारत में प्रीमियम बाइक CB650R की लॉन्च

बढ़त पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स में हुई 1128 अंकों की वृद्धि

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -