भूकंप के मामले में देश के 29 शहर अति संवेदनशील
भूकंप के मामले में  देश के 29  शहर अति संवेदनशील
Share:

नई दिल्ली : देश के लिए यह खबर चिंताजनक है कि भूकंप को लेकर 9 राज्यों के 29 शहर ज्यादा संवेदनशील है.इसमें देश की राजधानी दिल्ली भी शामिल है. यह खुलासा नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) की रिपोर्ट में हुआ है .

उल्लेखनीय है कि एनसीएस की रिपोर्ट के अनुसार ये शहर और कस्बे गंभीर से अति गंभीर भूकंपीय क्षेत्रों में शामिल हैं. रिपोर्ट के अनुसार, इन 29 स्थानों में से अधिकांश हिमालय में हैं, जो भूकंप की दृष्टि से दुनिया में सबसे ज्यादा सक्रिय क्षेत्र हैं. रिपोर्ट में दिल्ली, पटना (बिहार), श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर), कोहिमा (नगालैंड), पुड्डुचेरी, गुवाहाटी (असम), गंगटोक (सिक्किम), शिमला (हिमाचल प्रदेश), देहरादून (उत्तराखंड), इम्फाल (मणिपुर) और चंडीगढ़ को भूकंपीय क्षेत्रों की 4 और 5 की श्रेणी में रखा गया है. इन चिन्हित 29 शहरों के 3 करोड़ लोगों को जान -माल की हानि का खतरा बना रहेगा.

बता दें कि एनसीएस के डायरेक्टर विनीत गहलौत के अनुसार देश के अलग-अलग क्षेत्रों को भूकम्पीय क्षेत्र की 2 से लेकर 5 तक की श्रेणी में बांटा गया है. इनमे सिस्मिक जोन 2 में सबसे कम भूकंपीय क्षेत्र वाले शहरों को जबकि जोन 5 में सबसे ज्यादा भूकंपीय क्षेत्र वालों शहरों को रखा गया है. जोन 4 और 5 में अति गंभीर भूकंपीय क्षेत्रों वाले शहरों को रखा गया है.

यह भी देखें

टर्की और ग्रीक में भूकंप के झटके, दो लोगों की मौत

रूस के कमछतका प्रांत में आया जोरदार भूकंप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -