2600 साल पुराना वो बौद्ध का मंदिर, जिसमे बुद्ध के बालों के आठ रेशे रखे हुए
2600 साल पुराना वो बौद्ध का मंदिर, जिसमे बुद्ध के बालों के आठ रेशे रखे हुए
Share:

दुनिया में ऐसे कई देश हैं जो की अपनी खासियत के लिए जाने जाते हैं. एक ऐसा ही देश हैं म्यांमार जिसका नाम तो आपने सुना ही होगा, जिसका पुराना नाम बर्मा था. यह नाम यहां की बर्मी जाति के नाम पर रखा गया था. बता दें की असल में इसका नाम 'मयन्मा' है. दरअसल, बर्मी भाषा में र का उच्चारण य होता है. इसी तरह इसकी पूर्व राजधानी का नाम भी बाद में बदलकर रंगून से यांगून कर दिया गया. म्यांमार एक बौद्ध देश है. यहां की करीब 90 फीसदी आबादी बौध्द धर्म का पालन करती है और ऐसा सदियों से चला आ रहा है. यही कारण हैं कि यहां बौद्ध मंदिरों की भरमार है.

आपको बता दें की यहाँ का एक प्राचीन शहर बैगान नौवीं से 13वीं शताब्दी तक पगोन साम्राज्य की राजधानी था. इस दौरान उन्होंने यहां चार हजार से अधिक बौद्ध मंदिर, पगोडा और मठ बनवाए थे, जिनमें से 3822 मंदिर और पगोडा के अवशेष आज भी हैं. यह जगह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल है. म्यांमार के श्वेडागोन पगोडा को यहां का सबसे महत्वपूर्ण और शुभ पगोडा माना जाता है. 112 मीटर ऊंचा यह पगोडा पूरी तरह सोने से ढंका हुआ है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ऊपर बने इसके मुकुट 5000 से अधिक हीरे और दो हजार से अधिक रूबी रत्न जड़े हुए हैं. दुनिया के सबसे पुराने इस बौद्ध स्तूप की सबसे खास बात तो ये है कि यहां भगवान बुद्ध के बालों के आठ रेशे रखे हुए हैं. इस मंदिर को 2600 साल पुराना बताया जाता है, लेकिन असल में यह कब बना है, इसका कोई प्रमाण अबतक नहीं मिला है.

म्यांमार की सबसे रोचक बात तो ये है कि यहां की पडाउंग जनजाति की महिलाएं अपनी गर्दन को सुंदर और लंबी बनाने के लिए पांच साल की उम्र से ही अपने गले में धातु की चुड़ियां पहनती हैं. इस देश की एक और रोचक बात ये है कि यहां की गर्भवती महिलाओं को केला और मिर्च नहीं खाने दिया जाता. इसके पीछे तर्क ये है कि केला खाने से बच्चे का आकार बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जबकि मिर्च उसके बाल उगने के क्रम को रोक देता है.शायद आपको पता न हो, लेकिन म्यांमार दक्षिण पूर्व एशिया का सबसे बड़ा देश है और दुनिया का 40वां सबसे बड़ा देश. इसकी उत्तर-पूर्व सीमाएं भारत के मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश और बांग्लादेश के चिटगांव प्रांत को मिलती हैं. 

लॉकडाउन में अपने मालिक के साथ डॉग खेल रहा हैं टिक टैक गेम, नही देखा होगा ऐसा वीडियो

लॉकडाउन में बाइक लेकर निकला तो पुलिस का दिखा अनोखा अंदाज

मिनी हिंदुस्तान के नाम से जाना जाता हैं यह देश, 37 फीसदी लोग हैं भारतीय

विश्व का एक ऐसा विवादित देश, जिसे कई मुल्कों ने अब तक नहीं दी है मान्यता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -