26 जनवरी को देखते हुए संवेदनशील जगहों की बढ़ाई गई सुरक्षा
26 जनवरी को देखते हुए संवेदनशील जगहों की बढ़ाई गई सुरक्षा
Share:

नई दिल्ली : 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस है, इसी के मद्देनजर देश भर में कई तैयारियां चल रही है। लेकिन पठानकोट हमले को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा एजेंसियों ने हाई अलर्ट जारी किया है। सभी संवेदनशील हवाई अड्डो पर चौकसी बढ़ा दी गई है। यात्रियों की जांच में भी पूरी सावधानी बरती जा रही है, उन्हें द्विस्तरीय जांच से गुजरना पड़ रहा है। इसके साथ ही उनके जूते-चप्पल और हैंडबैग तक की गहन जांच हो रही है।

दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई और अहमदाबाद जैसे बड़े और अहम हवाई अड्डों पर यात्रियों की जांच की जिम्मेदारी सीआईएसएफ को दी गई है। हवाई अड्डों की भी कई परतों में जांच की जा रही है। विमानन कंपनियों और एयरपोर्ट सुरक्षा तथा सीआईएसएफ की विशेष टीमों को सेकेंडरी लैडर प्वाइंट चेक के लिए कहा गया है। इसके तहत विमनामें चढ़ने से पहले भी यात्रियों की तलाशी ली जा रही है। एयरपोर्ट की सुरक्षा से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि यह कोई नई बात नही है, इसलिए घबराने की जरुरत नही है।

इसके अलवा अधिकारियों और जवानों की छुट्टियों का नियमन किया जा रहा है, ताकि 26 जनवरी तक अधिकतम संख्या में जवान ड्यूटी कर सके। इन महत्वपूर्ण हवाई अड्डों पर विसेष टीम, बम निरोधक दस्ता और खोजी कुतों की भी व्यवस्था की गई है। राजधानी में हाई अलर्ट जारी रहेगा। दिल्ली पुलिस से हर परिस्थिति के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

सूत्रों का कहना है कि ऐसे ही निर्देश सभी राज्यों को भी दिए गए है। अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली मेट्रो में नगर पुलिस इकाई और सीआईएसएफ के अतिरिक्त जवान मिलने से बल मिला है। फिलहाल दिल्ली में ऑड-इवन लागू है, जिससे मेट्रो में भीड़ ज्यादा हो रही है। इसलिए मेट्रो की सुरक्षा चाक-चौबंद की गई है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -