कोर बैंकिंग सर्विस से जुड़े 20,106 डाकघर
कोर बैंकिंग सर्विस से जुड़े 20,106 डाकघर
Share:

नई दिल्ली : कोर बैंकिंग सर्विस के अंतर्गत देशभर में करीब 20,106 डाकघरों को आपस में कनैक्ट किया गया है. अब इस सर्विस के द्वारा डाकघरों के खाताधारक किसी भी अन्य डाकघर से अपने खाते में लेनदेन आसानी से कर सकते हैं. इस मामले में खुद दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जानकारी दी है. उन्होंने एक ट्वीट करके इस बारे में बताया है कि बीते सोमवार को 20,106 डाकघरों को कोर बैंकिंग सुविधा से जोड़ा गया है. जबकि साथ ही यह भी देखने को मिला है कि मई 2014 तक केवल 230 डाकघर इस सर्विस से जुड़े थे.

साथ ही यह भी बता दे कि डाक विभाग के आइटी आधुनिकीकरण के प्रोजेक्ट के अंतर्गत कोर बैंकिंग सर्विस को आगे बढ़ाया जा रहा है. यहाँ आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जा रहा है जिसके अंतर्गत सभी सर्विसेज को आइटी इनेबल्ड बनाने का काम किया जा रहा है. इसके साथ ही यह भी सुनने में आ रहा है कि 7 सितम्बर 2015 को डाक विभाग को भारतीय रिजर्व बैंक से पेमेंट बैंक स्थापित करने के लिए मंजूरी भी मिल चुकी है.

इसके अनुसार 18 महीने के अंदर डाक विभाग को पेमेंट बैंक की शुरुआत करना है. इसके साथ ही यह बात भी सुनने को मिली है कि विभाग को पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड से फंड के लिए भी अनुमति मिल चुकी है. और आगे इसको लेकर काम भी अच्छी स्थिति में चल रहा है. इसके अलावा यह बात भी सामने आ रही है कि डाक विभाग के द्वारा करीब 25,406 डाकघरों में कोर इंश्योरेंस सर्विस दी जा रही है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -