200 बीमारियों का पता, सिर्फ एक जांच में लगेगा
200 बीमारियों का पता, सिर्फ एक जांच में लगेगा
Share:

भोपाल : आपको जब भी हल्का बुखार हो या आपको किसी भी बीमारी में डॉक्टर द्वारा खून की जाँच का परामर्श दिया जाता है, तब आपके ब्लड सेम्पल को अलग-अलग जांच के लिए अलग-अलग बार लिया जाता है. लेकिन अब कई तरह की बीमारियों की जांच के लिए सिर्फ एक बार ही ओर एक ही ब्लड सेम्पल लिया जाएगा. जहां एक ओर मरीज़ से एक ही बार सेम्पल लिया जाएगा वहीं इसकी जांच में भी कम समय लगेगा. एक ही बार जांच की जाने से इसमें खर्च भी कम आएगा ओर रिपोर्ट भी जल्दी मिल जायेगी.

अभी तक इस अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग सिर्फ अमेरिका में किया जाता है. लेकिन जल्दी ही निकट भविष्य में मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के अलावा सम्पूर्ण देश के एम्स हॉस्पिटल्स में यह तकनीक उपयोग में लायी जायेगी. यह जानकारी डॉ. थामस ब्रीज के द्वारा दी गयी जो कोलंबिया यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर इन्फेक्शन एंड इम्यूनिटी के एसोसिएट डायरेक्टर हैं. सोमवार को डॉ. थामस ब्रीज एम्स के बायोकेमिस्ट्री डिपार्टमेंट द्वारा आयोजित कार्यशाला में मुख्य अतिथि के तौर पर कार्यशाला को संबोधित करने आए थे।

जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि अलग-अलग वायरस की जांच करने वाली 'वीर कैप सिक वर्ट' और बैक्टीरिया की जांच के लिए 'बैक कैप सिक वर्ट' की दो आधुनिक तकनीक विकसित की गयी हैं. आगे उन्होंने बताया कि इस तकनीक से अभी तक दुनिया के अलग-अलग कई देशो में लगभग 200 से अधिक वायरसों की पहचान, वे कर चुके हैं. यह वायरस कई तरह की घातक बीमारियों के लिए जिम्मेदार हैं जिनकी पहचान के लिए अलग-अलग सेम्पल लेकर जांच करनी पड़ती है. लेकिन इस पद्धति के इस्तेमाल में सिर्फ एक ही बार सेम्पल लिया जाता है ओर उसी से सारी जांच की जाती है.

इस कार्यशाला में बायोकेमिस्ट्री डिपार्टमेंट के प्रोफेसर और प्रदेश के अन्य कई डॉक्टरों ने शिरकत की. इस मौके पर एसोसिएट प्रो. रश्मि चौधरी, डॉ. अशोक कुमार, डॉ. अश्विन, डॉ. कोटनिश, डॉ. सूर्यभान लोखंडे आदि भी मौजूद थे।

बहुत ज़्यादा टाइट कपडे पहनने से हो सकता है सेहत को नुकसान

डाॅक्टर बने भगवान, बचाई मासूम की जान

मरीज की मौत के बाद डॉक्टरों को दौड़ाकर पीटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -