कोटा में 20 छात्रों ने की ख़ुदकुशी..! सीएम गहलोत बोले- ये चिंता का विषय, बच्चों पर दबाव न डालें अभिभावक

कोटा में 20 छात्रों ने की ख़ुदकुशी..! सीएम गहलोत बोले- ये चिंता का विषय, बच्चों पर दबाव न डालें अभिभावक
Share:

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोटा में छात्रों द्वारा आत्महत्या के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त की है। शनिवार को जयपुर में राज्य स्तरीय 'युवा महापंचायत' के उद्घाटन समारोह में बोलते हुए, सीएम गहलोत ने कहा कि पिछले आठ महीनों में 20 छात्रों की आत्महत्या से मौत हो गई है, जो हमारे लिए चिंता का विषय है। साथ ही उन्होंने अभिभावकों से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों पर किसी विशेष स्ट्रीम या कॉलेज को चुनने के लिए दबाव न डालें।

अपने स्वयं के अनुभवों को आगे बढ़ाते हुए, सीएम गहलोत ने बताया कि कैसे, एक बच्चे के रूप में, वह एक डॉक्टर बनने की इच्छा रखते थे और देर रात तक पढ़ाई करते थे, लेकिन जब वह सफल नहीं हुए, तो उन्होंने उम्मीद नहीं खोई और अंततः एक अलग रास्ता चुना। जिसने उन्हें एक सामाजिक कार्यकर्ता और राजनीतिज्ञ बनने के लिए प्रेरित किया। सीएम गहलोत ने कहा कि, "यह चिंता का विषय है कि कोटा में पिछले आठ महीनों में 20 छात्रों ने आत्महत्या कर ली। मैं खुद बचपन में डॉक्टर बनना चाहता था, रात में 2-3 बजे तक पढ़ाई करता था, लेकिन सफल नहीं हुआ। हालांकि, मैंने ''हिम्मत नहीं हारी। मैंने अपना रास्ता बदला, सामाजिक कार्यकर्ता बना, राजनीति में आया और आज आपके सामने हूं।'' उन्होंने आगे कहा कि, "मैं मंत्री बना, केंद्र में काम किया और तीन बार मुख्यमंत्री रहा। बच्चों के परिवारों को भी यह समझना चाहिए कि उन्हें अपने बच्चों पर किसी विशेष स्ट्रीम को चुनने या आईआईटी में जाने का दबाव नहीं डालना चाहिए।"

बता दें कि, इससे पहले भाजपा के सांसद सुशील कुमार मोदी ने 8 अगस्त को छात्रों के बीच आत्महत्या के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त की थी।  इस मुद्दे के विशेष उल्लेख में, भाजपा नेता ने राज्यसभा को बताया कि केवल 2021 में 18 वर्ष से कम उम्र के छात्रों की आत्महत्या के 10,732 मामले सामने आए हैं, जो 2020 से 4।5 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। उन्होंने कहा कि, '2021 में, 18 वर्ष से कम आयु के छात्रों के 10,732 आत्महत्या के मामले सामने आए हैं। इसमें पिछले वर्ष की तुलना में 4।5 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाई गई है। पिछले पांच वर्षों में, IIT, IIMम, AIIMS और अन्य शीर्ष प्रमुख संस्थानों में 75 छात्रों ने आत्महत्या की है। ये मामले चिंताजनक दर से बढ़ रहे हैं।''

उन्होंने कहा कि, 'कोटा में इस साल, पुलिस ने 15 से अधिक आत्महत्याओं की सूचना दी है। आत्महत्याओं की उच्च संख्या उस गंभीर मानसिक और शारीरिक तनाव को दर्शाती है, जिससे छात्र प्रमुख विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए गुजरते हैं। छात्रों को गंभीर शैक्षणिक तनाव का सामना करना पड़ता है और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं विकसित होती हैं, क्योंकि मेडिकल और इंजीनियरिंग परीक्षाओं में छात्रों पर गहन प्रतिस्पर्धा का दबाव रहता है।'' भाजपा सांसद ने केंद्र सरकार से कोचिंग संस्थानों, स्कूलों और विश्वविद्यालयों में मानसिक स्वास्थ्य सहायता बढ़ाने के लिए सक्रिय पहल करने का भी अनुरोध किया।

'न्यूज़क्लिक' का ट्विटर हैंडल बैन ! चीन से पैसे लेकर भारत विरोधी एजेंडा चलाने का है आरोप

तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी पर लगाया सफ़ेद झूठ बोलने का आरोप, स्वास्थ्य मंत्री ने तथ्यों के साथ जवाब देकर बंद कर दी बोलती !

'हमें देश के लिए जीने से कोई नहीं रोक सकता..', अमित शाह ने तिरंगा यात्रा को दिखाई हरी झंडी, दिखा जबरदस्त उत्साह

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -