खाना खाने के बाद 2 मिनिट टहलना भी होगा फायदेमंद, इस गंभीर बीमारी से बचेंगे आप

खाने के तुरंत बाद बैठने ,सोफे या बिस्तर पर लेट जाने से मोटा होने की आशंका बढ़ती है, ऐसा इसलिए क्योंकि इसका सीधा असर पाचन तंत्र पर पड़ता है। इस वजह से खाने के बाद 2 मिनट तक टहलना चाहिए। जी दरअसल पहले के समय में यह मान्यता रही कि खाने के बाद कम से कम 15 मिनट टहलना जरूरी है। अब हाल ही में स्पोर्ट्स मेडिसिन जनरल में प्रकाशित मेटा एनालिसिस के साथ अध्ययन में भी यह बात सामने आई है। जी दरअसल इस रिपोर्ट के मुताबिक खाने के बाद केवल 2 मिनट टहलने से टाइप टू डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है।

जी हाँ, इसी के साथ शरीर में ब्लड शुगर लेवल को भी कम किया जा सकता है। जी दरअसल शोध में खाने के बाद बैठे रहने से या सो जाने और कुछ देर पैदल चलने के प्रभाव को लेकर इंसुलिन ब्लड शुगर के स्तर की तुलना की गई है। ऐसे में खाने के बाद तत्काल सोने वालों का शुगर लेवल अचानक बढ़ गया जो धीरे-धीरे घटा।

वहीं शोध के अनुसार 15 मिनट तक टहलना हाई ब्लड प्रेशर ,डायबिटीज ,मोटापा जैसी बीमारियों में फायदेमंद हो सकता है खाना खाने के 60 से 90 मिनट के अंदर थोड़ा टहलना जरूरी है। जी दरअसल स्टडी के अनुसार हर छोटी चीज से फायदा होता है चाहे छोटा कदम ही क्यों ना हों। इसके अलावा समय ना होने पर खड़े रहकर भी ब्लड शुगर को कम किया जा सकता है हालाँकि इसका इतना असर नहीं होता। वहीं ऑफिस में भी लंच के बाद या ब्लॉक में टहलना फायदेमंद हो सकता है।

जीजा के साथ बेडरूम में थी दुल्हन, दूल्हे ने मेहमानों के सामने दिखा दिया वीडियो

यंग दिखने के लिए पॉटी खाना तो क्या कुछ भी कर सकती है किम

जलती बिल्डिंग से टकराई इस मशहूर अदाकारा की कार, और फिर...

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -