8 नवम्बर के बाद खाते में दो लाख जमा करने वाले RBI के रडार पर
8 नवम्बर के बाद खाते में दो लाख जमा करने वाले RBI के रडार पर
Share:

नई दिल्ली :यदि आपने अपने खाते में 8 नवम्बर के बाद दो लाख रूपए अपने खाते में जमा करे हैं तो सावधान हो जाइये क्योंकि रिजर्व बैंक की नजर में अब ऐसे लोग भी संदेह के दायरे में हैं, जिन्होंने 8 नवम्बर के बाद 2 लाख रुपये अपने खाते में जमा कराए हैं. जिन लोगों के खाते में 8 नवम्बर से पहले कभी भी 2 लाख या इसके आस पास की रकम जमा नहीं हुई, वो संदेह के दायरे में होकर आरबीआई के रडार पर है.

गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद से बेनामी रुपया रखने वाले अपने रूपये को ठिकाने लगाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं. इनमें कालेधन को सफेद करने के इरादे से दूसरे के बैंक खाते में धन जमा कराने के मामले सामने आये हैं. ऐसे लोगों के खिलाफ आरबीआई द्वारा कोई भी कदम उठाया जा सकता है.पहले आरबीआई इस तरह के खातों की पहचान करेगा, जिसके बाद उनको जांच के दायरे में लाया जा सकता है.

बता दें कि नियमानुसार आरबीआई ऐसे मामलों को आयकर विभाग को सौंपेगा, फिर आयकर विभाग इसकी जांच करेगा. आरबीआई ने सभी बैंकों को निर्देश दिए हैं कि वो इस तरह के खातों की जानकारी जल्दी से जल्दी साझा करेंऔर जहां कहीं भी आशंका हो, बैंक उन विभिन्न शाखाओं में अंदरूनी ऑडिट करें .एक अधिकारी के अनुसार ऐसे बहुत से ऐसे खाते हैं, जिनमें रुपए जमा कराए गए हैं या निकाले गए हैं और दो लाख रुपये के शेष वाले खाते की जानकारी जमा करना काफीमुश्किल भरा काम होगा.

मुंबई में मिले 1 करोड़ 40 लाख के नए नोट

आयकर विभाग के घेरे में आया एक्सिस बैंक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -