Video : 2 किमी लम्बी ट्रेन को देखकर हर किसी की आँखें फटी के फटी रह गई

ये बात तो सभी को पता है कि मालगाड़ी की लंबाई बाकि सभी सामान्य ट्रेनों से काफी ज्यादा होती है. जब भी हमारे सामने से कोई ट्रेन गुजरती हैं और खासकर मालगाड़ी तो सभी लोग उसके जल्द से जल्द खत्म होने का बेसब्री से इंतजार करते हैं लेकिन क्या अपने आज तक कोई ऐसी ट्रेन देखी है जो दो किलोमीटर लंबी हो? अब आप भी यही सोच रहे होंगे कि इतनी लम्बी ट्रेन कैसे हो सकती है. तो हम आपको बता दें ऐसी ट्रेन है. जी हां... 2 किलोमीटर लंबी मालगाड़ी चली है वो भी अपने देश में.

दरअसल, ईस्ट कोस्ट रेलवे ने ओडिशा के संबलपुर में 2 किलोमीटर लंबी मालगाड़ी चलाकर एक प्रयोग किया. जानकारी के मुताबिक ओडिशा के ईस्ट रेलवे के संबलपुर स्टेशन पर ये ट्रेन चली थी और इसे संबलपुर में ट्रायल के लिए रन किया गया. दरअसल इस ट्रेन को चलाने का रेलवे का मकसद मैनपावर को कम करना था. सूत्रों की माने तो इस ट्रेन में दो मालगाड़ियों और चार इंजन को एक साथ जोड़ा गया है. सुनने में तो ये भी आया है कि भारतीय रेलवे जल्द ही इस तरह की लंबी-लंबी ट्रेनों पर भी कर काम कर सकता है.

जब ये ट्रेन लोगों के सामने से गुजरी तो हर कोई इसे देखकर हैरान हो गया. इस प्रयोग को लेकर संबलपुर के डीआरएम ने ट्वीट कर इस मालगाड़ी का वीडियो कर शेयर किया है. ये वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ट्रेन में 147 डिब्बे, तीन ब्रेक/गार्ड वैन और चार इंजन लगाए गए थे और यह सबसे लम्बी ट्रेन संबलपुर रेलवे संभाग में गोडभागा से बालांगीर रेलवे स्टेशनों के बीच चलाई गई थी. इतना भी नहीं ये ट्रेन तो सिंगल सिग्नल पर चलती है और ट्रेन ने इस बार 145 किलोमीटर की दूरी तय की है.

मोमो चैलेंज का वीडियो देखने के बाद बच्चीं करने लगी अपना इतना बुरा हाल

इस देश में जल्लाद की नौकरी पाने को बेताब हैं लोग, 2 पदों के लिए मिले 100 आवेदन

तो इस वजह से बच्चे खाते हैं मिट्टी, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -