पहली बार कोई भारतीय बन सकता है अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में जज
पहली बार कोई भारतीय बन सकता है अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में जज
Share:

वॉशिंगटन : पहली बार अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट में कोई भारतीय जज बनने वाला है। अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के जज एंटोनिन स्कालिया के अचानक निधन के कारण उनकी जगह नए न्यायमूर्ति को लेकर सस्पेंस जारी है। नए जज के पद पर चंडीगढ़ में जन्मे श्रीकांत श्रीनिवासन हो सकते है। श्रीनिसवान यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स फॉर द डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया सर्किट में जज है।

मई 2013 में सीनेट ने 97 मतों से उनके नामांकन को मंजूरी दी थी। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि वह निश्चित समय में नए न्यायमूर्ति का चयन कर लेंगे। जबकि, सीनेट और प्रतिनिधिसभा, दोनों में बहुमत रखने वाली रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं का कहना है कि यह काम देश के नए राष्ट्रपति के लिए छोड़ा जाना चाहिए। सूत्रों का कहना है कि ओबामा की कोशिश है कि वो एक ऐसा नाम चुनें, जिस पर रिपब्लिकन पार्टी के लोग सहमत हो।

श्रीनिवासन के पिता तमिलनाडु के तिरुनेलवली के पास के गांव तिरुवेंकटनाथ पुरम से है। उनका परिवार 60 को दशक में कन्सास प्रांत के लारेंस में जाकर बस गया था। श्रीनिवासन के पिता कन्सास विश्वविद्दालय में मैथ्स के प्रोफेसर थे। उनकी मां कन्सास सिटी आर्ट स्कूल में पढ़ाती थी।

श्रीनिवासन भी कन्सास में ही हाइ स्कूल की पढ़ाई की। वो बास्केट बॉल में भी माहिर खिलाड़ी है। उन्होने 1989 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया। वो ओबामा के उप सॉलिसिटर जनरल के पद पर भी काम कर चुके है। जॉर्ज बुश के कार्यकाल में श्रीनिवासन सॉलिसिटर जनरल के सहायक के रुप में भी काम कर चुके है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -