नमाज़ के दौरान मदरसे में विस्फोट, 19 की मौत, 26 घायल

काबुल: इस्लामी मुल्क अफगानिस्तान एक बार फिर धमाकों से दहल उठा है। यहाँ एक मदरसे में नमाज के दौरान भीषण ब्लास्ट हुआ है। इस धमाके में 19 लोगों के मौत होने की जानकारी सामने आई है। वहीं धमाके में 24 लोग जख्मी बताए जा रहे हैं। बम ब्लास्ट उत्तरी अफगानिस्तान के समांगन प्रांत के मध्य में स्थित ऐबक शहर के जहदिया मदरसे में हुआ है। ऐबक समांगन प्रांत की राजधानी है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस हमले में मरने और जख्मी होने वाले अधिकतर पीड़ित मदरसा में पढ़ने वाले छात्र हैं। यह धमाका दोपहर की नमाज के समय हुआ। तालिबान के एक अधिकारी ने इस बारे में बताया है कि धमाके से मरने वाले 19 लोगों में 10 मदरसे के छात्र शामिल हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक किसी चरमपंथी समूह या संगठन ने धमाके की जिम्मेदारी नहीं ली है। वहीं विस्फोट में घायल हुए 24 लोगों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, जिस मदरसे में ब्लास्ट हुआ है, वह हाल ही में बना था। यह हमला ऐसे वक़्त में हुआ है, जब हाल ही में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) ने अपने महीने भर के संघर्ष विराम को वापस ले लिया। TTP ने अपने लड़ाकों के खिलाफ नए सैन्य अभियान को संघर्षविराम की समाप्ति की वजह बताया है। TTP नेतृत्व के अनुसार, खैबर पख्तूनख्वा के लक्की मरवत जिले में उसके लड़ाकों के खिलाफ पाकिस्तानी फ़ौज, सैन्य अभियान चला रही है। संघर्ष विराम वापस लेने के बाद ही बलूचिस्तान प्रांत में TTP के एक फिदायीन हमलावर ने पोलियो टीम की सुरक्षा के लिए जा रहे पुलिसकर्मियों के ट्रक को निशाना बनाकर अपने आप को ब्लास्ट कर लिया था। इस आत्मघाती हमले में तीन लोगों की जान गई थी, जबकि 23 अन्य जख्मी हो गए थे।

बता दें कि, इस्लामी मुल्क अफगानिस्तान में आए दिन इस प्रकार के धमाके होते रहते हैं। खासतौर पर तालिबान के कब्जे में आने के बाद से अफगानिस्तान इस प्रकार की घटनाओं में इजाफा हुआ है। कुछ धमाकों की जिम्मेदारी आतंकी संगठन, इस्लामिक स्टेट खुरासान (ISKP) ने ली है। दो माह पहले काबुल में भी गृह मंत्रालय के पास स्थित मस्जिद में ब्लास्ट हुआ था। उस धमाके में 4 लोगों की जान चली गई थी, जबकि 25 लोग जख्मी हुए थे। यह हमला भी उसी समय हुआ था, जब मदरसे में नमाज चल रही थी। मंत्रालय का परिसर काबुल इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास स्थित है, जो देश का एक सुरक्षित इलाका माना जाता है।

इस्लामिक स्टेट का आका अबू हसन मारा गया, संगठन बोला – अल्लाह के दुश्मनों से लड़ते हुए मरा

चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन का हुआ निधन

जनरल आसिम मुनीर ने पाकिस्तान के नए सेनाप्रमुख के रूप में संभाली कमान, पहले थे ISI चीफ

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -