जनरल आसिम मुनीर ने पाकिस्तान के नए सेनाप्रमुख के रूप में संभाली कमान, पहले थे ISI चीफ
जनरल आसिम मुनीर ने पाकिस्तान के नए सेनाप्रमुख के रूप में संभाली कमान, पहले थे ISI चीफ
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के पूर्व प्रमुख जनरल आसिम मुनीर ने आज मंगलवार (29 नवंबर) को देश के नए आर्मी चीफ के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। मुनीर जनरल कमर जावेद बाजवा का स्थान लेंगे। बाजवा को 2016 में तीन वर्षों के लिए सेना अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। वर्ष 2019 में उन्हें तीन वर्षों का सेवा विस्तार दिया गया था। 

मुनीर ने 'जनरल हैडक्वार्टर' में आयोजित किए गए एक समारोह में कार्यभार संभाला और इसी के साथ वह 'आर्मी स्टाफ' के 17वें अध्यक्ष बन गए। देश के पीएम शहबाज शरीफ ने मुनीर को 24 नवंबर को सेना अध्यक्ष नामित किया था। पाकिस्तान में पूर्व में कई दफा तख्तापलट हुआ है, जहां सुरक्षा और विदेशी नीति के मामलों में सेना के पास बहुत ताकत है। बता दें कि, मुनीर पहले ऐसे सेना अध्यक्ष है, जिन्होंने दो सबसे ताकतवर खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) और मिलिट्री इंटेलिजेंस (MI) के अध्यक्ष के रूप में सेवाएं दी हैं। हालांकि वह अब तक सबसे कम वक़्त के लिए ISI चीफ रहे। 8 महीने के भीतर 2019 में तत्कालीन पीएम इमरान खान के कहने पर उनकी जगह लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद को ISI बनाया गया था।

पाकिस्तान को अस्तित्व में आए 75 से अधिक वर्ष हो चुके हैं और देश में आधे से ज्यादा वक़्त तक सेना का शासन रहा है। ऐसे में देश के सुरक्षा और विदेश नीति मामलों में सेना का बहुत दखल रहा है। वहीं, पाकिस्तान में आर्मी चीफ पद से रिटायर हुए जनरल कमर जावेद बाजवा ने सोमवार को राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी और पीएम शहबाज शरीफ से विदाई मुलाकात की। पाकिस्तानी सेना के रावलपिंडी स्थित हेडक्वार्टर पर मंगलवार को 'कमान परिवर्तन समारोह' का आयोजन किया गया, जिसके तहत जनरल बाजवा अपने उत्तराधिकारी जनरल आसिम मुनीर को सेना की कमान सौंपी।

'शी जिनपिंग कुर्सी छोड़ों..', चीन में सरकार के खिलाफ उग्र हुआ प्रदर्शन, पत्रकार को पुलिस ने पीटा

'बच्चों की हत्यारी सरकार..', ईरान में हिजाब विरोधी प्रदर्शन के बीच सर्वोच्च नेता की भांजी गिरफ्तार

NASA का दावा- पृथ्वी के करीब से गुजरेगा कई फ़ीट चौड़ा एस्‍टेरॉयड, मचेगी भारी तबाही

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -