16 गुना बड़ा नया एयरपोर्ट टर्मिनल हुआ तैयार, सीएम योगी करेंगे उद्घाटन
16 गुना बड़ा नया एयरपोर्ट टर्मिनल हुआ तैयार, सीएम योगी करेंगे उद्घाटन
Share:

कानपुर हवाई अड्डे का नया टर्मिनल शुक्रवार को उड़ान भरने वाला है। सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया इसका उद्घाटन करने वाले है। चकेरी एयरपोर्ट से ढाई किमी दूर मवइया में बना यह नया टर्मिनल पुराने एयरपोर्ट से 16 गुना बड़ा होने वाला है। 1980 में शहरियों और उद्यमियों की नए कॉमर्शियल एयरपोर्ट की उठी मांग 43 वर्ष बाद पूरी होने जा रही है। यहां से बड़े शहरों की उड़ानें शुरू होो से लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर निर्भरता कम ही होने वाली है।

मुख्यमंत्री दोपहर 12:15 बजे चकेरी एयरपोर्ट  पर आने वाले है। नए टर्मिनल पर दोपहर 12:20 बजे से लेकर 1:35 बजे तक वह कार्यक्रम में भाग लेने वाले है। जिसके उपरांत दोपहर दो बजे चकेरी एयरपोर्ट से गाजियाबाद के लिए रवाना होने वाले है। कार्यक्रम में केंद्रीय नागरिक उड्डयन व सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री सेवानिवृत्त जनरल डॉ. वीके सिंह, उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष श्री सतीश महाना, उत्तर प्रदेश सरकार में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ''नंदी'', अकबरपुर के सांसद देवेंद्र सिंह भोले, कानपुर नगर के सांसद सत्यदेव पचौरी और मेयर प्रमिला पांडेय मौजूद होने वाली है।

सीएम से की दिल्ली फ्लाइट बढ़ाने की मांग: कानपुर से दिल्ली की स्पाइसजेट की उड़ान को 20 मई को बंद की जा चुकी है जबकि शहर से सबसे अधिक यात्री दिल्ली जाते हैं। कानपुर इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कोपेस्टेट के चेयरमैन विजय कपूर ने सीएम से कानपुर दिल्ली की फ्लाइट को शुरू कराने की अपील भी की है। जिसके साथ साथ सपा नेता फतेह बहादुर सिंह ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से दिल्ली की चार फ्लाइट के साथ साथ व्यापारियों की सुविधा के लिए मुंबई, सूरत, अहमदाबाद की उड़ानें शुरू करने की अपील की है। एयरपोर्ट को मेट्रो कॉरिडोर से जोड़ने की मांग भी उठी है।

नए टर्मिनल पर सुविधाएं भरपूर: 
- नया टर्मिनल भवन 6243 वर्गमीटर के क्षेत्र में 150 करोड़ रुपये की लागत से होने वाला है। यह मौजूदा टर्मिनल से 16 गुना बड़ा है।
- एप्रन में एक बार में तीन बड़े (ए-321 और बी-327) विमान भी आने वाले है। छह एप्रन तक इसे बढ़ाया जा सकता है। पुराने टर्मिनल में एक ही विमान आ जा सकता था।
- उच्चीकृत क्षमता का ILS-2 लगने और एप्रोच लाइटों की वजह से कोहरे और रात में कम दृश्यता में भी विमान आ जा पाएंगे। अभी दृश्यता कम होने से उड़ानें निरस्त भी कर दी जाती है।
- नए टर्मिनल में प्रतीक्षालय में 400 यात्रियों के बैठने की क्षमता है। अभी तक 50 यात्री ही बैठ पाएंगे।
- नए टर्मिनल की पार्किंग में 150 वाहन खड़े हो सकते हैं। दो बसें भी आ सकती हैं। पुराने एयरपोर्ट में 20 वाहनो की ही पार्किंग मुश्किल से हो रही है।
- यात्रियों के लिए त्वरित चेक-इन प्रक्रिया के लिए 8 चेक-इन काउंटर हैं। सामान के आसान रखरखाव और संग्रह की सुविधा के लिए तीन कन्वेयर बेल्ट हैं। इसमें एक प्रस्थान हॉल और 2 आगमन हॉल में है।
- 850 वर्ग मीटर में फैला एक बड़ा शॉपिंग हॉल भी है। जिसमे यात्रियों के लिए खरीदारी और खाने पीने के तरह-तरह के भोजन की सुविधा भी दी जा रही है।
- दृष्टिबाधित यात्रियों के लिए स्पर्श पथ के प्रावधान किए गए हैं।
- टर्मिनल भवन की छत डबल इंसुलेटेड धातु से बनाई गई है। इससे अंदर गर्मी और आवाज नहीं आती है।
- भूजल को रीचार्ज करने के लिए वर्षा जल संचयन, जल उपचार संयंत्र, सीवेज उपचार संयंत्र, 100 किलोवाट क्षमता का सौर ऊर्जा संयंत्र है। ग्रीन बिल्डिंग के लिए इसे GRIH-4 रेटिंग मिली है।

पीएम मोदी की जान को खतरा...! खबर मिलते ही मचा हड़कंप

नए संसद भाव के उद्घाटन पर जारी होगा 75 रुपए का सिक्का

जल्द ही भारत दौरे पर आएंगे अमेरिका के रक्षा मंत्री ऑस्टिन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -