नए संसद भाव के उद्घाटन पर जारी होगा 75 रुपए का सिक्का
नए संसद भाव के उद्घाटन पर जारी होगा 75 रुपए का सिक्का
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्रालय गुरुवार को संसद भवन की नई इमारत के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपए का सिक्का जारी करने की घोषणा की जाने वाली है। इस सिक्के पर नए संसद भवन परिसर की तस्वीर छपी होने वाली है।  खबरों का कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन परिसर का उद्घाटन करने वाले है। 

जानिए कैसा होगा 75 रुपए का सिक्का: बता दें कि वित्त मंत्रालय ने जो नोटिस भी जारी कर दिया है, उसके अनुसार यह 75 रुपए का सिक्का गोलाकार होगा और इसका क्षेत्रफल 44 मिलीमीटर होने वाला है। इस सिक्के के किनारों पर 200 कंगूरे बनाए जा चुके है। इस सिक्के को 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, पांच प्रतिशत निकल और 5 प्रतिशत जिंक से मिलाकर बनाया जाने वाला है। 

सिक्के पर सत्यमेव जयते लिखा होगा और साथ ही सिक्के पर अशोक स्तंभ भी उकेरा जाने वाला है। सिक्के की बांयी तरफ देवनागरी भाषा में इंडिया और इंग्लिश में इंडिया लिखा होने वाले है। उसी तरह सिक्के के ऊपरी तरफ देवनागरी भाषा में संसद भवन लिखा होगा और साथ ही इसके नीचे संसद भवन परिसर की तस्वीर छपी होने वाली है। सिक्के का डिजाइन संविधान की पहली अनुसूची के अनुसार भी किया जाने वाला है। 

विपक्षी पार्टियां नहीं होंगी शामिल: खबरों का कहना है कि 10 दिसंबर 2020 को नए संसद भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास कर दिया गया था। संसद भवन के नए परिसर के निर्माण में 861 करोड़ रुपए की लागत का अनुमान था लेकिन बाद में इसके निर्माण में 1200 करोड़ रुपए खर्च किए गए। हालांकि संसद भवन की नई इमारत के उद्घाटन को लेकर राजनीति भी खूब होने वाली है। दरअसल विपक्षी पार्टियां राष्ट्रपति से नए संसद भवन परिसर का उद्घाटन कराने की मांग कर रही हैं। यही वजह है कि 20 विपक्षी दलों ने संसद भवन के नए परिसर के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने से मना कर दिया है। विपक्षी दलों का इल्जाम है कि राष्ट्रपति को संसद भवन के नए परिसर का उद्घाटन ना कराना और ना ही उन्हें समारोह में बुलाना, देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद का अपमान है। वहीं बीजेपी का बोलना है कि स्पीकर संसद के संरक्षक होते हैं और उन्होंने प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया है। इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। 

जल्द ही भारत दौरे पर आएंगे अमेरिका के रक्षा मंत्री ऑस्टिन

नए संसद भवन को लेकर SC में आज होगी सुनवाई

भारत ने जूनियर एशिया कप हॉकी में चीनी ताइपे को दी करारी मात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -