केजरीवाल की मोहल्ला क्लिनिक में प्रतिबंधित सिरप पीने से 16 बच्चे बीमार, 3 की मौत
केजरीवाल की मोहल्ला क्लिनिक में प्रतिबंधित सिरप पीने से 16 बच्चे बीमार, 3 की मौत
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक से मिले एक कफ़ सिरप के साइड इफेक्ट के कारण 16 बच्चे बीमार हो गए और इनमें से 3 बच्चों की जान चली गई। इन सभी को दिल्ली के कलावती शरण अस्पताल में एडमिट करवाया गया है। इस मामले की जाँच रिपोर्ट में डिस्ट्रोमेथोर्फन (Dextromethorphan) कफ सिरप का मामला प्रकाश में आया है।

वहीं जाँच रिपोर्ट आने के बाद केंद्र सरकार के डायरेक्टर जनरल हेल्थ सर्विसेज (DGHS) ने दिल्ली सरकार के DGHS को निर्देश दिया है कि वह सभी मोहल्ला क्लीनिक और डिस्पेंसरी को नोटिस जारी करते हुए बताए कि चार वर्षों से कम आयु के बच्चों को डिस्ट्रोमेथोर्फन सिरप प्रिसक्राइब नहीं करे। इस घटना के बाद भारत सरकार के DGHS ने केजरीवाल सरकार को एक खत भेजा है। जिसमें दवा के साइड इफ़ेक्ट के मद्देनज़र इसे वापस लेने के आदेश भी दिए गए हैं। बता दें कि इस दवा का निर्माण ओमेगा फार्मास्युटिकल द्वारा किया गया है।

एक वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ ने कहा है कि, 'यह दवा कफ के लिए है। इसका साइड इफेक्ट बेहोशी के रूप में सामने आ रहा है। यह साइड इफेक्ट बहुत से बच्चों में गंभीर नहीं पाया गया। संभव यह भी है कि दवा दूषित रही हो। कोई और वजह भी हो सकती है। इस पर गहन जाँच और उचित कार्रवाई की आवश्यकता है।' भाजपा नेता अमित मालवीय ने इस घटना के बाद मोहल्ला क्लिनिक के डाक्टरों को अयोग्य बताया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि, 'केजरीवाल के हाथों में खून लगा है। जो सीरप दिया गया वो 4 साल से छोटे बच्चों के लिए नहीं होता है।'

'दुष्कर्म होने पर लेटने और मजे लेने' वाले बयान पर कांग्रेस विधायक ने मांगी माफ़ी

मेट्रोमैन श्रीधरन ने राजनीति से लिया संन्यास

'मैं एक तुच्छ कार्यकर्ता हूं! पार्टी मुझे निलंबित कर सकती है': रूपा गांगुली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -