इग्नू में 13 नए पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया अब होगी शुरू
इग्नू में 13 नए पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया अब होगी शुरू
Share:

विद्यार्थियों के समक्ष अब वो समय फिर से आ गया हैं. जिसमें वे अपने करियर की राह का निर्धारण कर सकते हैं और अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं .इसी समय में अब विद्यार्थियों को अपने करियर के लिए कोर्स और संस्थानों का निर्धारण करना बेहद जरूरी होता हैं इसी समय में उनके दिमाक में यही बात आती हैं की कौन सा कोर्स करें और किस कॉलेज से करे तो आपके लिए  इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विवि (इग्नू) के सेंटर होमसाइंस कॉलेज में 13 पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है.अब जो भी विद्यार्थी इन पाठ्यक्रमों के द्वारा अपना करियर बनाना चाहते हैं वे दाखिला ले सकते हैं साथ ही साथ कामकाजी महिला-पुरुष भी प्रवेश ले सकते हैं.

प्रवेश प्रक्रिया 30 जून तक चलेगी इन पाठ्यक्रमों में डिग्री के साथ डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स शामिल हैं. बीपीपी में 5वीं या इसके बाद पढ़ाई छोडऩे वाला व्यक्ति भी छह माह का कोर्स कर बीए या बीकॉम की डिग्री प्राप्त कर सकता है. परीक्षा देने भोपाल भी नहीं जाना पड़ेगा. इग्नू ने होमसाइंस कॉलेज को ही परीक्षा केन्द्र बनाने की अनुमति प्रदान कर दी है.नोडल अधिकारी डॉ. अरुण सिकरवार ने बताया कि किसी भी पाठ्यक्रम में प्रवेश की अंतिम तिथि 30 जून है. 30 जून तक आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया 17 अगस्त तक पूरी हो जाएगी.

उन्होंने बताया कि स्नातक की डिग्री प्राप्त व्यक्ति एमएस डब्ल्यू, एमपीएस, एमएसओ, एमएपीसी, एमकॉम व शहरी नियोजन एवं विकास में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीडीयूपीडीएल) में प्रवेश ले सकता है. 12वीं पास या बीपीपी उत्तीर्ण व्यक्ति बीएसडब्ल्यू, बीए, बीकॉम के साथ डिप्लोमा पाठ्यक्रम डीएनएचई व सीबीएस में प्रवेश ले सकता है.भोजन एवं पोषण में प्रवेश पत्र (सीएफएन) में बीपीपी के सामान योग्यता वाला व्यक्ति प्रवेश ले सकता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -