दिल्ली के 13 लाख लोगों को लगेगा बड़ा झटका, घर-घर 10 हज़ार का चालान भेजेगा परिवहन विभाग
दिल्ली के 13 लाख लोगों को लगेगा बड़ा झटका, घर-घर 10 हज़ार का चालान भेजेगा परिवहन विभाग
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अभी तक वाहनों की प्रदूषण जांच नहीं कराने वाले ई-चालान भरने के लिए तैयार रहें। दिल्ली परिवहन विभाग अगले हफ्ते से नोटिस के बाद लोगों को घर बैठे ही ई-चालान भेजने की तैयारी कर रही है। यही नहीं, चालान भरने के लिए ई-कोर्ट का गठन भी किया जा रहा है। सब कुछ सही रहा तो इसी हफ्ते ई-कोर्ट के गठन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी, उसके बाद ई-चालान जारी किया जाएगा।

राजधानी में अभी 13 लाख से ज्यादा वाहन हैं, जिन्होंने अपने वाहन की प्रदूषण जांच नहीं कराई है। ऐसे वाहनों को चिन्हित करते हुए परिवहन विभाग हर दिन कुछ लोगों को नोटिस भेज रहा है। प्रतिदिन लगभग 200 से 250 नोटिस भेजे जा रहे हैं। अभी तक 2350 से ज्यादा वाहन मालिकों को नोटिस भेजा जा चुका है। नोटिस जारी होने या मिलने के सात दिनों के अंदर यदि वाहन मालिक ने वाहन की प्रदूषण जांच नहीं कराई, तो फिर उन्हें ई-चालान जारी कर दिया जाएगा। 10 हजार रुपये का यह ई-चालान परिवहन विभाग द्वारा बनाए जा रहे ई-कोर्ट के माध्यम से भरा जा सकेगा।

सूत्रों के अनुसार, नोटिस की प्रक्रिया 10 दिन पहले ही आरंभ की जा चुकी है। हालांकि, अभी वाहनों का चालान नहीं किया जा रहा है। इसकी वजह यह है कि अभी तक ई-कोर्ट बनाने पर अंतिम मुहर नहीं लग पाई है। इस हफ्ते बैठक होगी, जिसमें ई-कोर्ट के गठन को लेकर चर्चा के साथ स्वीकृति मिल सकती है। उसके बाद ही ई-चालान जारी किए जाएंगे। एक दिन में 150 से 200 चालान जारी किए जाने की बात कही जा रही है।

370 हटने के बाद कितना बदला जम्मू कश्मीर ? J&K पुलिस ने जारी किए आंकड़े

शराब पीने वाले हो जाए सावधान! कई लोगों की गई आँखे, तो कइयों की हुई दर्दनाक मौत

भारतीय सेना में 'अग्निवीरों' की भर्ती के लिए पंजीकरण शुरू, इस आसान तरीके से करें रजिस्ट्रेशन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -