विश्व में 13 करोड़ लोगों को जीवित रहने के लिए मदद की जरूरत - बान की मून
विश्व में 13 करोड़ लोगों को जीवित रहने के लिए मदद की जरूरत - बान की मून
Share:

संयुक्त राष्ट्र : यह जानकर ही रूह कांप जाती है कि विश्व में रिकार्ड 13 करोड़ लोग जीवित रहने के लिए दूसरों की सहायता पर निर्भर है. ख़ास बात यह है कि यह आश्चर्यजनक आंकड़ा पृथ्वी के सर्वाधिक जनसंख्या वाले दसवें देश के बराबर है. यह सन्देश विश्व मानवता दिवस पर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून ने दिया.

संयुक्त राष्ट्र महासभा में विश्व मानवता दिवस मनाने के लिए कल रात एक समारोह आयोजित किया गया जिसमें वैश्विक पीड़ा को कम करने के प्रयास तेज करने में समर्थन देने के लिए ‘अरब आइडल’ के विजेता मोहम्मद असफ, ‘गेम ऑफ थ्रॉन्स’ में अभिनय करने वाली नाताली डोर्मर, ‘द वॉयस’ की विजेता एलिसन पोर्टर और पूर्व ‘हैमिल्टन’ स्टार लेज्ली ओडोम जूनियर के अलावा सैकड़ों राजनयिक एवं मेहमान सम्मिलित हुए.

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2008 में उन मानवीय सहायता कर्मियों को सम्मानित करने के उद्देश्य से 'विश्व मानवता दिवस 'मनाए जाने की शुरूआत की थी, जिन्होंने अपना काम करते हुए अपनी जान गंवा दी या घायल हो गए.

यहां यह उल्लेख प्रासंगिक है कि विश्व मानवता दिवस मनाने के लिए 19 अगस्त की ही तारीख इसलिए तय की गई थी ,क्योंकि इस दिन वर्ष 2003 को बगदाद में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में बमबारी हुई थी. जिसमें इराक में संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष दूत सर्जियो विएरा डी मेल्लो समेत 22 कर्मी मारे गए थे. उन्ही की स्मृति में 19 अगस्त को प्रति वर्ष 'विश्व मानवता दिवस ' मनाया जाता है. 

संयुक्त राष्ट्र संघ के शांति अभियानों में भारत का बहुत बड़ा योगदान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -