11 सदस्यीय एनसीसी की टीम ने माउंट एवरेस्ट पर किया फतह
11 सदस्यीय एनसीसी की टीम ने माउंट एवरेस्ट पर किया फतह
Share:

नई दिल्ली : एनसीसी की महिला कैंडिडेट ने माउंट एवरेस्ट पर फतह हासिल करके एक नया कीर्तिमान रचा है। इस टीम में 11 महिला सदस्य थी। यह पहला मौका है, जब 11 सदस्यीय टीम ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा लहराया है। इससे पहले का रिकॉर्ड 10 महिलाओं के नाम था।

खास बात ये है कि इस टीम में अधिकतर एनसीसी कैडेट 17 से 21 साल की हैं। टीम में 09 कैडेट के अलावा दो महिला अधिकारी हैं। जिनके नेतृत्व में टीम ने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई पूरी की। एनसीसी के प्रवक्ता के मुताबिक, टीम 21 मई की रात और 22 मई की सुबह को माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुंची।

इन कैडेट्स में से तीन लद्दाख, 2 दार्जिलिंग, 1-1 उतराखंड, मणिपुर, पंजाब और राजस्थान से है। टीम की कमान संभालने वाली दीपिका राठौर दूसरी बार माउंट एवरेस्ट पर पहुंची है। एनसीसी के महानिदेशक, लेफ्टिनेंट जनरल अनिरूद्ध चक्रवर्ती ने कहा कि ये एनसीसी और देश दोनों के लिए गर्व की बात है।

उन्होने बताया कि इसके लिए लड़कियों को पिछले दो सालों से ट्रेनिंग दी जा रही थी। 9 मार्च को राजधानी दिल्ली से रक्षा राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने इस टीम को माउंट एवरेस्ट के लिए फ्लैग ऑफ किया था। अगले माह 8 जून को चीम वापस दिल्ली आएगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -