हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के कारण 104 सड़कें और तीन राष्ट्रीय राजमार्ग बंद
हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के कारण 104 सड़कें और तीन राष्ट्रीय राजमार्ग बंद
Share:

शिमला:  बारिश और बर्फबारी के कारण हिमाचल प्रदेश में 104 सड़कें और तीन राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गए हैं. प्रशासन ने बताया कि लाहौल और स्पीति में 99, कुल्लू में तीन, चंबा और कांगड़ा में एक-एक सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं। इसके अलावा, कांगड़ा में बारिश के कारण एक पुल बह गया, नए पुल का निर्माण इस महीने के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। मनाली-केलांग हाईवे पर सिस्सू के पास सेल्फी प्वाइंट पर भारी भूस्खलन के कारण केलांग की ओर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 22 और 23 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ आंधी के लिए पीला अलर्ट जारी किया है। आईएमडी का पूर्वानुमान दक्षिण-पश्चिम मानसून के दौरान देश भर में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना बताता है। आईएमडी के अनुसार, जून से सितंबर तक मौसमी वर्षा सामान्य से अधिक होने की उम्मीद है, 2024 में 106% (87 सेमी) वर्षा का अनुमान है। चार महीने के मानसून सीजन के लिए लंबी अवधि का औसत (एलपीए) 868.6 मिमी है (86.86 सेमी)। इसके अलावा, मानसून मिशन जलवायु पूर्वानुमान प्रणाली (एमएमसीएफएस) और अन्य जलवायु मॉडल के नवीनतम अनुमान तटस्थ अल नीनो दक्षिणी दोलन (ईएनएसओ) स्थितियों का संकेत देते हैं, जिससे मानसून के मौसम के शुरुआती भाग में अल नीनो की स्थिति कमजोर हो जाती है।

आईएमडी ने यह भी नोट किया कि पिछले तीन महीनों (जनवरी से मार्च 2024) के दौरान, उत्तरी गोलार्ध में बर्फ का आवरण सामान्य से नीचे रहा है। बर्फ के आवरण की सीमा में मानक से इस तरह का विचलन आगामी मानसून सीजन सहित मौसम के पैटर्न को प्रभावित कर सकता है।

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राजकोट में महावीर जयंती यात्रा को हरी झंडी दिखाई

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अंतरराज्यीय हथियार रैकेट के सरगना को किया गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों से मुठभेड़ में सुरक्षाबल, एक की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -