इन 10 बातों का रखे ध्यान, चोरी से बच जाएगी आपकी कार
इन 10 बातों का रखे ध्यान, चोरी से बच जाएगी आपकी कार
Share:

अक्सर कार चोरी की घटनाए सामने आती है. जिसके चलते कार मालिको को अपनी कार चोरी होने का खासा डर बना रहता है. जिस प्रकार सड़क पर एक से बढ़कर एक शानदार तकनीकी से लबरेज कारें आ रही हैं वहीं चोर भी एक से बढ़कर एक शातिराना तरीके से कारों पर हाथ साफ कर रहें हैं.

आज हमको आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है. जिनकी मदद से आप अपनी कार को चोरी होने से बचा सकते है.

एकांत में पार्किंग से बचे: जब भी कभी आप कहीं जा रहें हो और आपको अपनी कार को पार्क करनी पड़े तो कभी भी ऐसी जगह का चयन न करें जो बिलकुल सुनसान या एकांत में हो. ऐसी दशा में चोरी की वारदात के चांसेज बढ़ जाते हैं.

अजनबी को लिफ्ट देने से बचें: जब कभी आप सफर करते हैं तो ऐसे मौके कई बार आते हैं जब कोई अजनबी आपसे बीच राह में लिफ्ट की मांग करता है. प्रयास करें कि ऐसे अजनबियों से बचें, क्‍योंकि कई मामलों में देखा गया है कि अजनबी लिफ्ट के बहाने कार में बैठता और बीच रास्‍ते में सुनसान जगह पाकर हथियार दिखाकर कार लेकर फरार हो जाता है.

पेट्रोल पम्‍प या रेस्‍त्रा का चयन: जब कभी आपको किसी से रास्‍ता या फिर किसी और बारें में जानकारी लेनी हो तो किसी से भी इस बारें में न पूछे. क्‍योंकि ऐसा कई बार देखा जाता है कि ऐसे लोग आपको अनजान समझ कर आपके कार की चोरी की योजना बना सकते हैं. ऐसे समय हमेशा किसी पेट्रोल पम्‍प या फिर रेस्‍त्रा आदि का रूख करें, और अपनी कार खड़ी करें.

चाभी पर विशेष ध्‍यान: कभी भी गलती से भी अपनी कार में चाभी को लगा हुआ न छोड़े, क्‍योंकि चाभी लगी कार चोरों को विशेष तौर पर आकर्षित करती है और इससे चोरी की घटना को अंजाम देने का मौका चोरों के हाथ लग जाता है.

राह चलते मदद की मांग: ऐसा कई बार होता है कि जब आप ड्राइव पर होते हैं तो आपकी कार में कुछ तकनीकी खराबी आ जाती है जिससे आपकी कार बंद पड़ जाती है. ऐसे में किसी भी राह चलते व्‍यक्ति से मदद की मांग न करें. कोशिश करें कि आप किसी आधिकारिक मदद का प्रयास करें, या फिर किसी ऐसे व्‍यक्ति की तलाश करें जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं.

विंडो लॉक: ड्राइविंग के दौरान अपने विंडो को सदैव बंद रखें, यदि आप कार से बाहर निकल रहें है तो इस बात की तस्दिक कर लें कि आपकी कार के सभी विंडो और डोर ठीक प्रकार से लॉक है या नहीं.

अकेले ड्राइव पर न जायें: यदि आपको अकेले लंबे सफर पर जाना हो तो प्रयास करें कि आपका कोई हितैषी आपके साथ हो. अकेले सफर करने से बचें, और समय-समय पर अपने परिजनों से फोन आदि के माध्‍यम से जुड़े रहें.

हीरो बनने का प्रयास न करें: सड़क पर किसी को फंसा देखकर तत्‍काल प्रभाव से हीरो बनने का प्रयास न करें. हम आपको किसी मदद करने से मना नहीं कर रहें हैं ऐसी दशा में तत्‍काल पुलिस या फिर अन्‍य मदद को कॉल करें और फिर अपने वाहन को अकेला छोड़ें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -