1 मई 2018 : महाराष्ट्र दिवस
1 मई 2018 : महाराष्ट्र दिवस
Share:

महाराष्ट्र स्थापना दिवस को ही महाराष्ट्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. महाराष्ट्र दिवस 1 मई को मनाया जाता है. 1 मई, 1960 को पश्चिमी महाराष्ट्र, कोंकण, मराठवाडा, और उत्तर महाराष्ट्र तथा विदर्भ, सभी संभागों को जोड़ कर महाराष्ट्र राज्य की स्थापना की गई. महाराष्ट्र राज्य की स्थापना से पहले महाराष्ट्र और गुजरात एक राज्य थे. 

महाराष्ट्र राज्य की बात करें तो इसकी की राजधानी मुंबई है. मुंबई महाराष्ट्र का ही नहीं बल्कि पुरे  भारत का सबसे बडा शहर. मुंबई की पहचान देश की आर्थिक राजधानी के रुप में की जाती है. जनसंख्या के अनुसार महाराष्ट्र भारत का दूसरा बडा राज्य है. महाराष्ट्र की राकीय भाषा मराठी है. राज्य का राजकीय पक्षी हरा कबूतर है. राज्य का राजकीय पशु बडी गिलहरी है. राज्य का राजकीय फूल जरूल है. राज्य का राजकीय पेड आम का पेड है. राज्य की प्रमुख नदियां गोदावरी, कृष्णा, ताप्ती हैं. मुंबई के अलावा महाराष्ट्र के अन्य बडे शहरो में पुणे, नागपुर, नासिक, और शोलापुर का नाम आता है. 

महाराष्ट्र स्थपना के लिए भी कई आंदोलन किये गए. 1 मई 1960 को, बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुआ था. 1 मई, 1960 को महाराष्ट्र की स्थापना से पहले महाराष्ट्र राज्य चार अलग अलग प्रशासनों के अधीन में था. 

26/11 मुंबई हमला: पाक ने मुख्य वकील को केस से हटाया

महाराष्ट्र: दो सड़क हादसों में 12 की मौत, 10 जख्मी

काशी को मिलेगा वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का दर्जा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -