‘‘सचिन हमारे लिए भगवान हैं और में उन्हें बार-बार देखे जा रहा था" : धोनी
‘‘सचिन हमारे लिए भगवान हैं और में उन्हें बार-बार देखे जा रहा था
Share:

क्रिकेट इतिहास में 'क्रिकेट के भगवान' सचिन तेंदुलकर को कौन नहीं जानता, यहाँ तक की बच्चे बच्चे के मुह पर क्रिकेट के सम्राट सचिन का नाम रहता है ऐसे में उनसे मिलना अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है. भारतीय टीम के सफलतम कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धौनी पहली बार टीम में शामिल हुए और उन्हें सचिन से मिलने का मौका मिला तो धोनी 'क्रिकेट के भगवान' के सामने जैसे सुध बुध ही खो बैठे और बस उन्हें देखते ही रह गए. सचिन से मिलने से पहले धोनी थोड़ा घबराए हुए भी थे।

यह खुलासा खुद धोनी ने अपनी फिल्म 'एम.एस. धौनी- द अनटोल्ड स्टोरी' के ट्रेलर लॉन्च के मौके पर गुरुवार को किया। एक किस्से का जिक्र करते हुए धोनी ने कहा, ‘‘सचिन हमारे लिए भगवान हैं। जब मैं अपनी पहली सीरीज खेलने गया, जो बांग्लादेश के खिलाफ थी, तो हमारी टीम की बैठक थी, सचिन उसमें थे और मैं सचिन को बार-बार देखे जा रहा था।’’

धोनी के अनुसार सीरीज जल्द खत्म हो गई थी। मुझे मुश्किल से टीम के बड़े खिलाडि़यों से मिलने का समय मिला। 2004 दिसंबर में बांग्लादेश के विरुद्ध चटगांव में धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। धौनी इस मैच में अपना खाता भी नहीं खोल सके और पवेलियन लौट गए। भारत ने यह मैच 11 रनों से जीता था।

सचिन के सामने डरे सहमे और नर्वस होने वाले धौनी भारत के सफलतम कप्तान रहे और उन्हीं की कप्तानी में भारत ने विश्वकप जीता. धोनी ने 28 वर्षों तक विश्वकप का सपना देखने वाली टीम इंडिया और क्रिकेट इतिहास के महानतम खिलाड़ी सचिन के स्वप्न को पूरा करते हुए विश्व कप अपने नाम किया। इतना ही नहीं विश्वकप से पहले पहले धौनी की ही कप्तानी में भारत ने 2007 में पहले टी-20 विश्व कप को भी अपने नाम दर्ज कर लिया था।

रांची के रहने वाले धौनी अपने स्कूल डीएवी जवाहर विद्या मंदिर में बतौर गोलकीपर फुटबॉल खेलते थे, लेकिन स्कूल कोच ने उन्हें क्रिकेट में विकेटकीपर बनने की सलाह दी जिसके बाद धौनी ने विकेटकीपिंग पर ध्यान दिया। धोनी ने बताया कि "मेरे स्कूल कोच ने मुझसे कहा था कि क्रिकेट की गेंद काफी छोटी होती है और दस्ताने बड़े, और फुटबॉल काफी बड़ी होती है और हाथ छोटे, इसलिए विकेटकीपिंग करो।’’

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत धोनी पर आधारित फिल्म में धोनी का रोल निभा रहे हैं। 30 सितंबर को यह फिल्म रिलीज हो रही है, ट्रेलर लॉन्च के मौके पर फिल्म के निर्माता अरुण पांडेय, फिल्म के निर्देशक नीरज पांडेय और फॉक्स स्टार स्टूडियो इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय सिंह भी मौजूद थे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -