ये है राजस्थान का ताजमहल
ये है राजस्थान का ताजमहल
Share:

दिलवाड़ा जैन मंदिर एक बहुत ही खूबसूरत मंदिर है.इसे राजस्थान का ताजमहल भी कहते है. माउंट आबू में बना ये मंदिर दिलवाड़ा के जैन मंदिर के नाम से जाना जाता है.यहां कुल पांच मंदिर  है लेकिन यहां के तीन मंदिर मुख्य हैं.दिलवाड़ा का ये मंदिर 48 खंभों पर टिका हुआ है. 

कहते है भगवान विष्णु ने बालमरसिया के रूप में अवतार लिया. कहा जाता है कि भगवान विष्णु का ये अवतार गुजरात के एक साधारण परिवार के घर में हुआ. विष्णु भगवान के जन्म के बाद ही पाटन के महाराजा उनके मंत्री वस्तुपाल और तेजपाल ने माउंट आबू में इस मंदिर के निमार्ण की इच्छा जागी. जब भगवान विष्णु के अवतार बालमरसिया ने महाराज के यह बात सुनी तो वो वस्तुपाल और तेजपाल के पास इस मंदिर की रुपरेखा लेकर पहुंच गए.तब वस्तुपाल ने कहा कि अगर ऐसा ही मंदिर तैयार हो गया तब वो अपनी पुत्री की शादी बालमरसिया से कर देंगे. भगवान विष्णु के अवतार बालमरसिया ने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया और बेहद सुंदर मंदिर बनवाया.

पर बालमरसिया की होने वाली दादीसास ने छल कर दिया और शादी करने के लिए एक और शर्त रख दी. उन्होंने शर्त रखी कि अगर एक रात में सूरज निकलने से पहले अपने नाखूनों से खुदाई कर मैदान को झील में तब्दील कर देंगे. तब वो अपनी पोती का हाथ बालमरसिया के हाथों में देंगी. यह सुन-कर उन्होंने एक घंटे में ही ऐसा करके दिखा दिया. फिर भी बालमरसिया की होने वाली दादीसास ने अपनी पोती का विवाह उनसे नहीं किया. बाद में इस बात को लेकर भगवान विष्णु कोध्रित हो उठे और उन्होंने अपनी होने वाली दादीसास का वध कर दिया.

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -