जाने कैसे करे भूलने की बीमारी का इलाज
जाने कैसे करे भूलने की बीमारी का इलाज
Share:

कभी कभी समय के साथ इंसान की याददाश्त कमजोर हो जाती हैं और व्यक्ति सब कुछ भूलने लगता हैं. तो

भूलने की बिमारी को ख़त्म करने के लिए आप इन उपचारों को आजमा सकते हैं. 

1-भूलने की बिमारी को दूर करने के लिए थोडा शहद लें और 5 ग्राम कलौंजी लें.अब कलौंजी को पीस लें. इसके बाद पीसी हुई कलौंजी के चुर्ण में थोडा शहद मिलाएं और इसका सेवन करें. यदि आप रोजाना सुबह कलौंजी के चुर्ण का प्रयोग करेंगे. तो आपको भूलने की इस बिमारी से छुटकारा मिल जाएगा.

2-भूलने की बिमारी से निजात पाने के लिए 5 ग्राम कालीमिर्च के दाने लें और 50 ग्राम ब्रह्मबूटी लें. अब इन दोनों को एक साथ मिलाकर खूब महीन पीस लें.अब कालीमिर्च और ब्रह्मबूटी के इस चुर्ण को छान लें. चुर्ण को छानने के बाद 3 ग्राम दूध या पानी लें और इसके साथ इस चुर्ण का सेवन करें. पानी या दूध के साथ चुर्ण को खाने से आपकी भूलने की बिमारी जल्द ही ठीक हो जायेगी.

3-भूलने के रोग से पीड़ित व्यक्ति इस बिमारी के निदान हेतु जवासे की जड का भी प्रयोग कर सकता हैं. जवासे की जड़ का प्रयोग करने के लिए 25 ग्राम जवासे की जड लें और इसे छाया में सुखा दें.जब जवासे की जड़ अच्छी तरह से सुख जाएँ तो इसे मोटा – मोटा कूट लें.अब एक बर्तन में 250 मिली. पानी डालें तथा इस पानी को उबालने के लिए रख दें और इसमें जवासे की जड का पाउडर डाल दें. अब पानी को तब तक उबालें जब तक की बर्तन में पानी आधा शेष न रह जाएँ.अच्छी तरह से जवासे की जड़ को पानी में उबालने के बाद पानी को उतार कर छान लें और इसमें एक चम्मच घी मिला कर पी लें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -