जाने क्या है ग्रीन टी पीने का सही तरीका
जाने क्या है ग्रीन टी पीने का सही तरीका
Share:

ग्रीन टी को वजन घटाने में मददगार माना जाता है, इसके कारण ही लोग इस गलतफहमी का शिकार हो जाते हैं कि अधिक ग्रीन टी पीने का अर्थ है जल्द वजन कम हो जायेगा और वे अधिक मात्रा में ग्रीन टी लेते हैं.

ग्रीन टी सेहत के लिए तभी फायदेमंद होगी जब आप इसे सही तरीके से लेंगे.

1-ग्रीन टी का सेवन भोजन करने से एक घंटा पहले पीने से वजन कम होता है. इसे पीने से भूख देर से लगती है क्योंकि यह हमारी भूख को नियंत्रण में रखती है. इसलिए इसका सेवन खाने के एक घंटे पहले पीने से आप ओवरईटिंग से बचेंगे और वजन नहीं बढ़ेगा.

2-ग्रीन टी का सेवन सुबह के समय खाली पेट ना पिए.इससे पेट में कब्ज की शिकायत हो सकती है. इसलिए ग्रीन टी को ब्रेकफास्ट के बाद ही पीने की कोशिश करें. सुबह उठने के बाद पानी पीना अधिक फायदेमंद है न कि ग्रीन टी.

3-दवाई के साथ कभी भी ग्रीन टी का सेवन न करें, क्योंकि इसके कारण दोनों का साइड-इफेक्ट हो सकता है. इसलिए साइड इफेक्ट हटाने के लिये इन दोनों चीजों को कभी भी एक साथ ना लें. दवाई को हमेशा पानी के साथ ही लेना चाहिये न कि ग्रीन टी के साथ.

4-ज्यादा स्ट्रॉग ग्रीन टी में कैफीन और पोलीफिनॉल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. ग्रीन टी में इन सब सामग्री से शरीर पर खराब प्रभाव पड़ता है. तेज और कड़वी ग्रीन टी पीने से पेट की खराबी, अनिद्रा और चक्कर आने जैसी समस्या पैदा हो सकती है. इसलिए इसका मिश्रण भी सही बनाये रखें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -