'नरसिंह यादव प्रतिबंधित पदार्थ जानबूझकर खाते थे', खेल पंचाट
'नरसिंह यादव प्रतिबंधित पदार्थ जानबूझकर खाते थे', खेल पंचाट
Share:

नई दिल्ली: खेल पंचाट (सीएएस) द्वारा नरसिंह यादव पर चार साल प्रतिबन्ध फैसला सुनते हुए कहा है की यह पहलवान अपने खाने पीने से छेड़छाड़ के दावे के बारे में कोई भी ठोस साक्ष्य देने में विफल रहा. कैस ने यह भी कहा कि नरसिंह ने एक से अधिक बार प्रतिबंधित पदार्थ जानबूझकर टेबलेट के रूप में लिया.

अपने पूर्ण फैसले में खेल पंचाट विशेषज्ञ साक्ष्य पर निर्भर रहा कि नरसिंह का डोप अपराध एक बार प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन के कारण नहीं है और पहले परीक्षण (25 जून) के नतीजे में इसका अंश इतना अधिक था कि यह मिथेनडाइनोन के एक या दो टेबलेट खाने पर ही हो सकता है और ऐसा पानी के साथ पाउडर का मिश्रण मिलाने से नहीं हो सकता. यह विशेषज्ञ नजरिया कनाडा की प्रोफेसर क्रिस्टियान अयोटे ने दिया है, जिन्होंने विश्व डोपिंगरोधी एजेंसी (वाडा) की ओर से पक्ष रखा.

नरसिंह के मूत्र का नमूना स्पर्धा के इतर 25 जून को लिया गया और इसमें मिथेनडाइनोन के अंश पाए गए. पांच जुलाई को स्पर्धा के इतर लिए गए एक अन्य नमूने में भी मिथेनडाइनोन के लंबे समय तक रहने वाले अंश पाए गए. खेल पंचाट की समिति ने कहा-कुल मिलाकर छेड़छाड़ का दावा सही होने की संभावना हो सकती है, लेकिन ऐसा तय नहीं है और निश्चित तौर पर इसकी मजबूती के लिए कोई वास्तविक साक्ष्य मुहैया नहीं कराया गया." 

समिति मानती है कि प्रोफेसर अयोटे के विशेषज्ञ साक्ष्य को शायद अन्य विशेषज्ञों से स्वीकृत कराने की जरूरत पड़े. हालांकि समिति के पास वैज्ञानिक आंकड़ों और उनके विशेषज्ञ बयान पर सवाल उठाने का कोई कारण नहीं है. खेल पंचाट ने नरसिंह के 74 किग्रा मैच से महज कुछ घंटों पहले 18 अगस्त को इस पहलवान पर चार साल का प्रतिबंध लगाया था.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -