3.46 रुपए प्रति यूनिट के रिकार्ड निम्न स्तर पर पहुंची पवन ऊर्जा दर
3.46 रुपए प्रति यूनिट के रिकार्ड निम्न स्तर पर पहुंची पवन ऊर्जा दर
Share:

नई दिल्ली : पवन उर्जा की दर 3.46 रुपए प्रति यूनिट के रिकार्ड निम्न स्तर पर पहुंच गई. सोलर एनर्जी कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) द्वारा की गई एक हजार मेगावाट की नीलामी में यह दर सामने आई है. स्वच्छ उर्जा के क्षेत्र में यह एक नया घटनाक्रम सामने आया है.  इससे पहले सौर उर्जा की दर भी 2.97 रुपए प्रति यूनिट के न्यूनतम स्तर को छू चुकी है.

बता दें कि कल शरू हुई बोलियां रात दो बजे तक चलती रहीं.सूत्रों के अनुसार ग्रीन इंफ्रा विंड एनर्जी, इनोक्स विंड इनफ्रास्ट्रक्चर सर्विसिज, आेस्त्रो कच्छ विंड, माइत्राह एनर्जी और अदाणी ग्रीन एनर्जी सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनियां रहीं. इन पांचों ने 1,000 मेगावाट क्षमता के ब्लॉक में 3.46 रुपए प्रति यूनिट का दाम लगाया.

उल्लेखनीय है कि पवन उर्जा की 1,000 मेगावाट क्षमता की यह बिजली उन राज्यों को दी जाएगी जहां पवन उर्जा संसाधन उपयुक्त मात्रा में नहीं हैं. पवन उर्जा की यह नीलामी इस लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है कि भारत ने वर्ष 2022 तक 60,000 मेगावाट पवन उर्जा क्षमता का लक्ष्य तय किया है. वैश्विक स्तर पर पवन उर्जा की स्थापित क्षमता के मामले में चीन, अमरीका और जर्मनी के बाद भारत का चौथा स्थान है. भारत सरकार ने वर्ष 2022 तक अक्षय उर्जा के विभिन्न स्रोतों से 1,75,000 मेगावाट विद्युत उत्पादन का लक्ष्य रखा है, जिसमें से 60,000 मेगावाट उत्पादन पवन उर्जा से है.

यह भी पढ़ें

विंड चाइम खरीदते वक़्त धयान रखे ये बाते

मोरपंख से होता है घर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -