क्यों खाने चाहिए खट्टे फल
क्यों खाने चाहिए खट्टे फल
Share:

हम सभी जानते हैं कि संतरे,नींबू,अंगूर और कीनू जैसे खट्टे फल विटामिन सी का बहुत अच्छा स्त्रोत होते हैं और इसी कारन लोग सर्दी और फ्लू के मौसम में इनका ज्यादा सेवन करते हैं.इसके अलावा भी ऐसे खट्टे फलों के बहुत ज्यादा फायदे हैं जिन्हें आज हम आपको बताएँगे ताकि आप इनके फायदे सुनकर इनका ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

एक वयस्क महिला को एक दिन में करेब 25 ग्राम फाइबर की आवश्यकता होती है और खट्टे फल ये मात्रा आसानी से पूरी कर देते हैं. एक संतरे से आपको 2.3 ग्राम फाइबर मिल जाता है. इन फलों के फाइबर में सबसे अच्छी बात यह है कि इनका फाइबर घुलनशील होता है जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने में भी मददगार होता है. ऐसे फलों में बहुत कम ग्लाइकेमिक इंडेक्स स्कोर होता है इस कारन यह रक्त में शर्करा की मात्रा को नहीं बढ़ाते जैसा की अन्य खाद्य पदार्थ करते हैं. सभी को पता है की ऐसे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं इसलिए सर्दी लगने पर इनका ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि यह सर्दी को खत्म करने में कारगर नहीं है लेकिन इससे आपकी बिमारी का समय कम जरूर हो जाता है.

ऐसे फलों में पोटैसियम की भी अच्छी मात्रा होती है और पोटासियम स्ट्रोक के खतरे को कम करके दिल की बीमारियों से बचाने में कारगर है. गर्मियों में अक्सर हम नींबू पानी पीते है ऐसा इसलिए क्योंकि यह हमारे शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाते हैं. अगर ऐसे फलों का भरपुर सेवन किया जाए तो इससे हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होती। विटामिन सी त्वच्चा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और इससे चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़ती और उम्र का असर चहरे पर जल्दी नहीं दिखाई देता।

शुगर की रोगियों के लिए फायदेमंद है मौसम्बी का सेवन

जानिए क्या है ड्राई फ्रूट्स खाने का सही तरीका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -